हिसार

राज्यसभा सांसद डा.सुभाष चंद्रा अब 5 में से 3 गांवों का ही कर सकेंगे विकास

आदमपुर(अग्रवाल)
राज्यसभा सांसद डा.सुभाष चंद्रा द्वारा आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत आदमपुर खंड के गोद लिए 5 गांवों में से अब 3 गांव में ही विकास कार्य हो पाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्यसभा सदस्य डा.सुभाष चंद्रा द्वारा आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत आदमपुर खंड के गांव सदलपुर, आदमपुर, खारा बरवाला, किशनगढ़ व आदमपुर मंडी को गोद लिया हुआ था।

इन गांवों के नाम के आधार पर सबका विकास संघ का गठन किया गया था। संघ ने ‘एस’ से सदलपुर, ‘ए’ आदमपुर गांव, ‘बी’ बरवाला खारा, ‘के’ से किशनगढ़ और ‘ए’ से आदमपुर मंडी मिलाकर सबका टीम औैर डा.सुभाष चंद्रा फांऊडेशन इन गांवों में लगातार कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे ‘सबका साथ-सबका विकास’ पर राज्यसभा सांसद डा.सुभाष चंद्रा गोद लिए इन गांवों के समग्र विकास में जुटे है। बताया जाता है कि सरकार की पोलिसी के अनुसार किसी सांसद द्वारा पहले चरण में 3 गांवों से ज्यादा गोद नही लिया जा सकता। जिसके चलते अब गांव आदमपुर व सदलपुर अगले चरण में शामिल होंगे।

कौन से गांव गोद ले सकते है सांसद
कोई भी सांसद किसी भी ग्राम पंचायत का चुनाव कर सकता है। बशर्ते, अपना और पत्नी का गांव छोडक़र इसके अलावा गांव की जनसंख्या 3 हजार से 5 हजार तक होनी चाहिए वहीं पहाड़ी इलाकों के लिए 1 हजार से 3 हजार की आबादी रखी गई है। सांसद ग्राम योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण व्यवस्था में सुधार करना है। जिससे देश का गांव स्मार्ट विलेज बनकर सभी सुविधाओं से परिपूर्ण हो सके। साथ ही गांवों में जलापूर्ति, शिक्षा, स्वास्थ्य, साफ-सफाई और अच्छे जीवन जीने का जरिया बन सके। गांव का हर युवा गांव में रहने के बावजूद सुविधाओं से वंचित ना रहे। सांसद ग्राम योजना का एक उद्देश्य सभी के लिए शिक्षा सुविधाएं, व्यस्क साक्षरता, ई-साक्षरता सुलभ करवाना है। शिक्षा के अलावा, इन गांवों में उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं भी होगी। इससे शत-प्रतिशत टीकाकरण, शत-प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी, आई.एम.आर. तथा एम.एम.आर. मे कमी व बच्चों की कुपोषण की समस्या से निजात मिलना सम्भव हो पाएगा।

कलस्तर बनाकर कर रहे है काम
इस बारे में डा.सुभाष चंद्रा फांऊडेशन के प्रतिनिधि संतोष कुमार ने बताया कि खंड के 6 गांवों के विकास के लिए कलस्तर बनाया हुआ है। सबका कलस्तर के तहत डा.सुभाष चंद्रा फांऊडेशन द्वारा इन 5 गांवों के अलावा नवगठित पंचायत जवाहर नगर में समय-समय पर कार्य कर रहे है। सांसद डा.चंद्रा का सपना है कि ये गांव आदर्श गांव बने और देशभर में इनकी एक अलग पहचान हो।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कोरोना महामारी के खात्मे व विश्व कल्याण के लिए 21 धूणों के बीच तपस्या पर बैठे सुखदेवानंद महाराज

जम्भ शक्ति एनजीओ व स्मार्ट स्कील कॉलेज ने 1000 शिक्षकों को किया सम्मानित

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना के दौरान बढ़ी औषधीय पौधों की महत्ता, आम आदमी को हो जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk