हिसार

बालसमंद को मिला राजकीय महाविद्यालय का तोहफा, इसी सत्र से लगेगी कला व वाणिज्य की कक्षाएं

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर हलके के गांव बालसमंद में सरकार की ओर से राजकीय महाविद्यालय का तोहफा मिला है। गांव में इसी सत्र से राजकीय महाविद्यालय शुरू किया जाएगा, जिससे बालसमंद क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। राजकीय महाविद्यालय खुलने से क्षेत्र के सैकड़ों विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। राजकीय महाविद्यालय की मांग लंबे समय से उठ रही थी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 27 नवम्बर 2016 को आदमपुर विकास रैली में गांव बालसमंद में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा पर अमलीजामा पहनाते हुए उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है।

इस सत्र से गांव के प्राइमरी स्कूल में अस्थाई रूप से कक्षाएं लगेगी। ग्रामीण आंचल के विद्यार्थियों को अब उच्च शिक्षा के लिए हिसार और आदमपुर नही जाना पड़ेगा। शुरुआत में महाविद्यालय में कला और वाणिज्य संकाय की कक्षाएं लगेगी। वाणिज्य व कला संकाय में हिंदी व अंग्रेजी विषय के अलावा इतिहास, राजनैतिक विज्ञान और भूगोल विषय की एक-एक यूनिट मिली है। उच्चत्तर शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आदेश पत्र में आदमपुर राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य ललित आर्य को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

गांव में कोई सरकारी कॉलेज न होने के चलते बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं पढऩे के लिए हिसार या आदमपुर जाना पड़ता है। बड़ा गांव होने के बावजूद बालसमंद में महाविद्यालय नहीं था, जिस कारण यहां के लोगों द्वारा लंबे समय से इसकी मांग उठाई जा रही थी। स्थानीय लोगों व विभिन्न संगठनों द्वारा भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष मांग की जा चुकी थी। लोगों की मांग को देखते हुए सरकार ने राजकीय महाविद्यालय खोलने की अनुमति दी है।

इसी सत्र से शुरू होंगी कक्षाएं
बालसमंद राजकीय महाविद्यालय में इसी सत्र से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। विभाग की बैवसाइट पर आनलाइन दाखिलों के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। प्राचार्य ललित आर्य ने बताया कि इस महाविद्यालय में कला के साथ वाणिज्य संकाय की कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। महाविद्यालय के लिए अभी जगह का चयन नहीं किया गया है। जगह का चयन होने व निर्माण तक कक्षाओं के लिए सरकार की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। विद्यार्थी इसी सत्र से महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

भाजपाई ने जताई खुशी
निगरानी समिति संयोजक मुनीष ऐलावादी व युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष अरुण दत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक 20 किलोमीटर के क्षेत्र में महाविद्यालय खोला जाएगा। बालसमंद में कॉलेज की मांग काफी समय से की जा रही थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अब इसकी स्वीकृति दे दी है।

Related posts

20 जनवरी 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

5 मार्च 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

अवैध कब्जे व अतिक्रमण वालों को बचा रहे निगम अधिकारी : महला