फतेहाबाद हरियाणा हिसार

तेल..सॉस..पनीर..सिलेंडर..तारकोल…सब में मिला गड़बड़झाला—विडियों देखे

हिसार (मंजू पूनियां)
सीएम स्क्वॉयड ने मंगलवार को हिसार सहित प्रदेश के कई जिलों में दस्तक दी। हिसार में सुबह करीब 8 बजे ही टीम पहुंच गई। टीम ने सबसे पहले बस स्टैंड के पास स्थित दो शराब की दुकानों की जांच की।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

यहां स्टॉक में काफी अनियमताएं मिली। इसके चलते दोनों दुकानों का चलान किया गया। सीएम स्क्वॉयड ने अपनी कार्रवाई को पूरी तरह से गुप्त रखा था। स्थानीय प्रशासन को साथ अवश्य लिया लेकिन उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगने दी गई कि टीम कहां—कहां छापेमारी करने वाली है।
शराब की दुकानों के बाद टीम ने सीधे रुख किया सिरसा रोड स्थित सॉस फैक्टरी का। यहां पर सीएम स्क्वॉयड और खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने मिलकर कार्रवाई की। यहां काफी मात्रा में सॉस के गेलन, बोतल और टोपिए भरे मिले। टीम ने यहां करीब 4 घंटे तक छानबीन की और सॉस के सेंपल लिए। इस दौरान फैक्टरी के रिकॉर्ड की भी जांच की गई। फैक्टरी में काफी अनियमताएं देखने को मिली। फैक्टरी में गोदाम और सॉस बनाने का स्थान एक ही जगह पर था।
यहां पर खाद्य पदार्थ बनाने में रखी जाने वाली सेफ्टी पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था। साथ ही खाद्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन की भी पूरी तरह से अनदेखी की गई थी। टीम ने सॉस के सेंपल भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इससे पहले भी इस क्षेत्र में स्थित घी फैक्टरी पर छापेमारी की गई थी, उसके सेंपल की जांच नेगटिव आई है। उकलाना में भी एक फैक्टरी पर छापेमारी चल रही है। बरवाला में छापा मारकर भारी मात्रा में नकली पनीर बरामद किया गया है।

हिसार के अलावा बहादुरगढ़ में सीएम स्क्वॉयड ने खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम के साथ मिलकर झज्जर रोड पर 2 जगह छापेमारी कर 24 से अधिक एलपीजी अवैध सिलेंडर बरामद किए। झज्जर में 6 तथा बेरी में 3 ओवरलोड वाहनों को ​इम्पाउंड किया गया। सभी 9 ओवरलोड वाहनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। यमुनानगर के रादौर और छछरौली में डंपरों पर कार्रवाई की गई। यहां करीब 15 डंपरों के चलान काटे गए। फतेहाबाद में सिरसा रोड स्थित एक फैक्टरी में भी छापेमारी चल रही है। घरौंडा के बसताबड़ा टोल के पास एक फैक्ट्री में छापामार कर 100 ड्रम अवैध तारकॉल के बरामद किए है। यहां से 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। गोहाना में सरसों तेल की एक फैक्ट्री पर छापा मारा, यह फैक्ट्री बिना लाइसेंस के चल रही थी।
बताया जा रहा है आने वाले दिनों में सीएम स्क्वॉयड प्रदेश भर लगातार छापेमारी करेगी। इस टीम को सीएम ने निर्देश दिए है कि प्रदेश में कहीं भी नकली वस्तु का निर्माण ना हो। विशेषतौर पर खाद्य विभाग से जुड़े प्रत्येक समान पर कड़ी नजर रखी जाए।

Related posts

अन्तर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर रेखा शाक्य ने दी पत्रकारों को बधाई

अनाज मंडी में गेहूं की नहीं हो रही खरीद, किसानों ने ज्ञापन सौंपा

दवा घोटाला : सगुन ट्रेडिंग कंपनी के पते पर मिला खाली कमरा