हिसार

पर्यावरण प्रदूषण रोकने के लिए पौधारोपण जरूरी : डा. सैनी

हिसार,
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा है कि बढ़ते प्रदूषण को रोकने व प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण अति महत्वपूर्ण कार्य है। हमें पर्यावरण स्वच्छता की ओर ध्यान देते हुए अधिक से अधिक लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित करना चाहिए।

डा. दलबीर सिंह सैनी अपने कार्यालय के पास स्थित पार्क में विभिन्न किस्मों के पौधे लगाने के बाद कार्यालय स्टाफ व आसपास से आए गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास पर्यावरण के प्रति सोचने का भी समय नहीं है। यही कारण है कि पर्यावरण दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है और मनुष्य बीमारियों का शिकार होता जा रहा है। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार अनेक अभियान चला रही है लेकिन इस सामाजिक कार्य में जन-जन की भागीदारी जरूरी है, तभी हम भावी पीढ़ी को सुरक्षित व साफ पर्यावरण दे पाएंगे। उन्होंने कार्यालय स्टाफ व आसपास के लोगों से आह्वान किया कि वे अपने घर-परिवार में किसी भी शुभ अवसर के दिन पौधारोपण को भी महत्व दें ताकि यह शुभ अवसर लंबे समय तक याद रहें।

इस अवसर पर अनुभाग अधिकारी अनिल मेहता ने कहा कि पौधारोपण न केवल समय की जरूरत है बल्कि सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। जो पौधा हम लगा रहे हैं, वह बड़ा होकर पेड़ बनेगा और कितने लोगों को छाया देगा यह हम नहीं जानते लेकिन यह पुण्य का कार्य हम थोड़ा सा समय निकालकर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बड़ों को चाहिए कि वे बच्चों में भी इसी समय से आदत डालें और उन्हें पौधारोपण के लिए प्रेरित करें। जब बच्चा-बच्चा व जन-जन इस अभियान से जुड़ेगा, तभी हमारा अभियान सार्थक हो पाएगा।

इस अवसर पर कार्यालय के स्टाफ सदस्यों ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नरेश बतरा, धर्मबीर सिंह, रामकुमार, केदारनाथ, शमशेर सिंह, राकेश कस्वां, राकेश धवन, दीपांशु, बलराज सिंह, अक्षय कुमार व कमलेश सहित अन्य स्टाफ सदस्य भी उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

हिसार में कोरोना ने ली 1 और जान, दाह संस्कार के बाद आई पॉजिटिव रिपोर्ट

झुग्गियों में सैंकड़ों महिलाओं को बांटे सैनेट्री पैड व मास्क

डीसी से मुलाकात कर केंटीन ठेकेदारों ने उठाई किराया माफी की मांग