हरियाणा हिसार

मनोहर सरकार ने प्रदेश की सभी सरकारी डाइट से जेबीटी की बंद, निजी कॉलेजों के लिए 19100 सीटों की अधिसूचना जारी

हिसार,
प्रदेश की सभी 21 सरकारी डाइट से सरकार ने जेबीटी बंद करने का निर्णय लिया है। सरकार के इस निर्णय से प्रतिभाशाली और गरीब तबके के विद्यार्थियों पर असर पड़ेगा, साथ ही ​निजी कॉलेजों की मनमानी बढ़ेगी। इस समय ​निजी कॉलेजों से जेबीटी करना सरकारी डाइट की तुलना में कई गुना ज्यादा महंगा है। ऐसे में मध्यम व गरीब वर्ग के लिए सरकार का यह निर्णय काफी गलत है।

सरकारी डाइट बंद करने के साथ ही सरकार ने जेबीटी के लिए प्रदेश के 351 ​निजी कॉलेजों में 19100 सीटों के दाखिले की अधिसूचना भी जारी कर दी है। सरकार का यह कदम सीधे तौर पर निजीकरण को बढ़ावा देने वाला है। वर्तमान समय में निजी कॉलेजों में सरकार डाइट की तुलना में करीब 32 गुना फीस ज्यादा है। ऐसे में सरकारी डाइट बंद हो जाने से निजी कॉलेजों की मनमानी और अधिक बढ़ जायेगी।

निजी कॉलेजों में इस समय भी हाजिरी, प्रेक्टिकल, प्रोजेक्ट आदि के नाम पर समय—समय पर विद्यार्थियों से अवैध वसूली होती रहती है। ऐसे में सरकार के फैंसले से विद्यार्थियों को नुकसान होना तय है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से ओमिक्रॉन व कोरोना बारे अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : डा. कुलबीर सिंह ने बताया गरीबी से निजात पाने का तरीका

अनिश्चितकाल के लिये फ्री कर दिये प्रदेश के सभी टोल

Jeewan Aadhar Editor Desk