देश

मिड-डे मील खाने से इस साल 38 बच्चे हुए बीमार

नई दिल्ली,
देश में वर्ष 2018 के दौरान मिड-डे मील खाने के बाद कुल 38 बच्चों के बीमार होने की सूचना मिली है। मानव संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में स्कूल स्तर पर रसोई में गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वच्छता से संबंधित दिशानिर्देश जारी किये हैं और अपेक्षा की जाती है कि इन मानदंडों का पालन किया जाए।

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पिछले तीन वर्षों में रसोई घर सह स्टोर के निर्माण में कोष के कम उपयोग तथा अनियमितता या भ्रष्टाचार की कोई विशिष्ट शिकायत नहीं प्राप्त हुई है। मिड-डे मील भोजन की गुणवत्ता एवं सुरक्षा संबंधी दिशानिर्देशों में अन्य बातों के साथ साथ स्कूलों को मिड डे मील तैयार करने के लिये एग्मार्क गुणवत्ता और ब्रांडेड सामग्री खरीदने के लिये अनुदेश प्रदान करना, बच्चों को भोजन परोसने से पहले कम से एक शिक्षक सहित स्कूल प्रबंधन समिति के 2..3 वयस्क सदस्यों द्वारा भोजन को चखना आदि शामिल हैं।

दिशानिर्देशों में मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं द्वारा खाद्य नमूनों के परीक्षण की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मिड-डे मील योजना के तहत रसोई घर सह स्टोर के निर्माण के लिए शत प्रतिशत केंद्रीय सहायता के अंतर्गत 2006-07 से 60 हजार रूपये प्रदान किये जाते थे। दिसंबर 2009 में रसोई घर सह स्टोर के मानदंडों में बदलाव किया गया और अब प्लिंथ एरिया के आधार पर इसके निर्माण की लागत का निर्धारण होता है।

पिछले तीन वर्षो में देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 99,758 रसोई घर सह स्टोर का निर्माण किया गया। वर्ष 2015-16 में 49,170 रसोई घर सह स्टोर का निर्माण किया गया। इसी प्रकार वर्ष 2016-17 में 36,039 और 2017-18 में 14,549 रसोई घर सह स्टोर का निर्माण किया गया।

मध्याह्न भोजन योजना के दिशानिर्देशों के तहत प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिये 451 कैलोरी और उच्च प्राथमिक कक्षा के छात्रों को 700 कैलोरी गुणवत्ता का भोजन उपलब्ध कराने की बात कही गई है। इस योजना के तहत प्राथमिक कक्षा के स्तर पर प्रति छात्र प्रतिदिन 100 ग्राम खाद्यान्न, 20 ग्राम दाल, 50 ग्राम सब्जी, 5 ग्राम तेल और वसा तथा उचित मात्रा में नमक शामिल हैं। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए 150 ग्राम खाद्यान्न, 30 ग्राम दाल, 75 ग्राम सब्जी, 7.5 ग्राम तेल और वसा तथा उपयुक्त मात्रा में नमक शामिल हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नेपाल ने 200-500-2000 रुपये के भारतीय नोट किए बैन

Jeewan Aadhar Editor Desk

CBSE 12वीं बोर्ड का अकाउंट्स का पेपर लीक, व्हाट्सएप पर हुआ शेयर!

मोदी सरकार को चाहिए 10 जॉइंट सेक्रेटरी, UPSC बिना, ग्रेजुएट्स पेशेवरों की होगी भर्ती