हरियाणा हिसार

1 लीटर पतला दूध ड्रम में ड़ालो…5 लीटर गाढ़ा दूध निकाल लो

हिसार।
दूध भारत के प्रत्येक घर में पीया जाता है। सेहतमंद और तंदरुस्त रहने के लिए दूध को सबसे भरोसेमंद पेय माना जाता है। अर्थशास्त्र का नियम है कि उत्पावन कम हो और मांग अधिक हो तो मूल्य में वृद्धि होगी। लेकिन अर्थशास्त्र के नियम को ठेंगा दिखा कम उत्पादन को पांच गुणा में तबदील कर दूध बेचने वाली एक डेयरी पर सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड ने गुरुवार को दस्तक दी।
आजाद नगर स्थित इस डेयरी पर सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड पहुंची तो दंग रह गई। यह कोई साधारण डेयरी ना होकर एक पूरा दूध का प्लांट का था। यहां पर गांवों से दूध आता था टैंकरों में, लेकिन यहां ड्रम दूध ड़लते ही पांच गुणा तक बढ़ जाता था। कारण था कैमिकल…। सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड को यहां पर कैमिकल की पूरी लैब मिली। लेकिन ड्रम में मिले कैमिकल को लेकर सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड काफी अचंभित हुई। क्योंकि यह कैमिकल दूध की मात्रा बढ़ाने के साथ ही दूध को गाढ़ा भी बना रहा था। सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड ने स्वास्थ विभाग की टीम के साथ मिलकर दूध के सैंपल लिए और लैब में भेज दिए।

यहां पर मौके से हजारों लीटर कैमिकल से बने दूध व तथाकथित देसी घी मिला। डेयरी में करीबन 6 हजार लीटर दूध और 125 किलो देसी घी मिला है। जानकारी के अनुसार यह प्रतिष्ठान महावीर कॉलोनी में रहने वाले व्यक्ति का है और वह इसी कैमिकल युक्त दूध की सप्लाई शहर में अनेक स्थानों पर करता आ रहा है।
गौरतलब है कि हिसार में पिछले काफी समय से नकली दूध बिकने की शिकायतें आ रही थी। ऐसे में सीएम फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम द्वारा पिछले तीन दिन से की जा रही छापेमारी का आमजन स्वागत कर रहे है।

सीएम फ्लाइंग का आज से अभियान स्थगित होने की संभावना
सीएम फ्लाइंग टीम का तीन दिन से चल रहे छापेमार कार्रवाई के अभियान पर आज देर शाम के बाद फिलहाल विराम लग सकता है। टीम कुछ समय के लिए इस अभियान को स्थगित करके एक बार नए सिरे से संदेहास्पद प्रतिष्ठानों की जानकारी जुटाकर दोबारा से इसी तरह अचानक छापामार कार्रवाई को अंजाम दे सकती है। सूत्रों की मानें तो सीएम फ्लाईंग और गुप्तचर विभाग के संयुक्त छापेमार कार्रवाई के दौरान टीम को अन्य विभागों से उम्मीद से कम काम करने की स्पीड देखने को मिली। सूत्रों के अनुसार इस बारे में फ्लाइंग टीम अपने शीर्ष अधिकारियों को भी अवगत करवाएगी और भविष्य में जब भी इस तरह की कार्रवाई होगी, उसमें फ्लाइंग टीम अधिक सुधार होने की उम्मीद कर रही है।

Related posts

लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में हुई प्रवेश परीक्षा

Jeewan Aadhar Editor Desk

घटती जोत में फसल विविधिकरण व आधुनिक तकनीक ही आय बढ़ाने का एकमात्र सहारा : कुलपति कम्बोज

कोविड-19 से जंग में जेएसएल आई आगे, शहर में चलाया सैनिटाइजेशन अभियान

Jeewan Aadhar Editor Desk