हिसार

13 साल पूर्व बने व्यापार एवं व्यवसाय कुंज फेस-3 में आज भी समस्याओं का अम्बार

बाबा विश्वकर्मा समिति ने पुन: उठाई अपनी समस्याएं

हिसार,
बाबा विश्वकर्मा समिति, व्यापार एवं व्यवसाय कुंज फेस-3 के दुकानदारों व मिस्त्रियों ने फेस-3 की दुर्दशा पर चिंता जताते हुए यहां विकास कार्य करवाए जाने की मांग की है। इसके लिए अनेक द्वार खटखटाने के बावजूद अब पुन: नगर निगम के आयुक्त, मेयर, विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री व कार्यकारी अभियंता को फिर पत्र भेजा है।
पत्र में फेस-3 की बाबा विश्वकर्मा समिति के प्रधान ओमपाल सिंह ने कहा है कि 13 साल पहले वर्ष 2007 में हिसार सुधार मंडल द्वारा व्यापार कुंज परियोजना फेस-3 में बगैर मूलभूत सुविधाओं के कब्जे दिये गये किंतु फेस-3 में पीने के पानी, सीवर व सडक़ों का प्रावधान आज तक नहीं किया गया। वर्षों पहले डाली गई सीवर की लाइन में कूड़ा-कचरा जाने से तथा सीवरेज की निकासी नहीं होने से बरसात का पानी सडक़ों पर जमा रहता है। इससे पहले भी समिति की ओर से दर्जनों पत्रों के अलावा सीएम विंडो तक भी शिकायत दी जा चुकी है किंतु किसी ने भी समस्याएं दूर करने की जहमत नहीं उठाई।
पत्र में कहा गया है कि सडक़ों के निर्माण में क्वालिटी के मापदंड की गणना नहीं की गई जिस कारण तारकोल निकल कर सडक़ पर बिखर गया है। सडक़ें गड्ढों में तबदील हो गई हैं। मामूली वर्षा आने पर पानी गड्ढों में जमा हो जाता है। महामारी फैलने का भय बना रहता है। तत्कालीन हिसार सुधार मंडल अपने कार्यकाल में फेस-3 में जन स्वास्थ्य विभाग से पीने के पानी का प्रबंध कराने में असफल रहा है। परिणामस्वरूप बगैर पानी के बूस्टिंग स्टेशन, पाईप लाइन व सीवर लाइन बेकार पड़े हैं। शौचालय बंद हैं। पेड़-पौधे सूख गए हैं। सीवरेज डिसपोजल का कोई प्रावधान नहीं है। पूरे फेस-3 में मोल का पानी लेकर गुजारा किया जा रहा है। फेस-3 में गंदगी का साम्राज्य है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। फेस-3 में डिवाईडर टूट चुके हैं, इनको ठीक करके जाली लगाई जाए। समिति प्रधान ओमपाल सिंह ने कहा है कि सडक़ों पर कंडम गाडिय़ों के खड़े होने से, खाली प्लाटों में कंटेनर, खोखे व पेटियां रखने से अवैध कब्जे हो गये हैं। फेस-3 के गेट नम्बर 2 से पूरी मार्किट का आवागमन होता है। गेट के खोलने व बंद करने का कोई समय निश्चित नहीं है। इस गेट को रात्रि 9 बजे से प्रात: 6 बजे तक बंद रखा जाए। इस गेट के बाहर क्रॉसिंग है जिस पर प्राय: दुर्घटना होती रहती है। इस पर स्पीड ब्रेकर का प्रावधान किया जाए। समिति ने अधिकारियों से मौके पर दौरा करके मार्किट से अतिक्रमण हटाने, सफाई व अन्य व्यवस्था कराने तथा प्लाटों से अवैध कब्जे हटाकर मार्किट को पारम्परिक स्वरुप देने का अनुरोध किया है।

Related posts

आदमपुर : घर में घुसकर हमला..वृद्ध की मौत, चार घायल

विद्यार्थी देश का भविष्य, देश विद्यार्थियों से और विद्यार्थी देश से : राज्यपाल

अग्रोहा धाम की मर्यादा को ठेस पहुंचाने वाले स्वयंभू नेता को धाम के सभी पदों से तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाए : हनुमान ऐरन

Jeewan Aadhar Editor Desk