बिजनेस हिसार

डीजल दूसरे दिन रिकॉर्ड स्तर पर, पेट्रोल भी हुआ महंगा

हिसार,
पेट्रोल और डीजल की कीमतों के एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बार डीजल ने पहले रिकॉर्ड स्तर की ऊंचाई छुई है। सोमवार को लगातार दूसरे दिन डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं, पेट्रोल की कीमतों में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।

सोमवार को हिसार में एक लीटर डीजल की कीमत 70.54 रुपये हो गई है। इसके साथ ही डीजल यहां सबसे रिकॉर्ड भाव पर पहुंच गया है। यह पहली बार है, जब डीजल यहां इतनी ज्यादा कीमत पर मिल रहा है।

पेट्रोल भी हुआ महंगा

पेट्रोल भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की तैयारी कर रहा है। सोमवार को इसकी कीमतों में भी उछाल आया है। इसकी वजह से आज हिसार में पेट्रोल की कीमत 13 पैसे बढ़ी है। इसके चलते यहां इसकी कीमत 78.75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

क्यों महंगा हो रहा ईंधन
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। कमजोर होता रुपया और मजबूत होते डॉलर ने भी ईंधन की कीमतों को बढ़ाने का काम किया है। पिछले हफ्ते कच्चे तेल की कीमतों में बहुत तेजी देखने को मिली है। पिछले हफ्ते कच्चे तेल का दाम 5 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी आई है।

कच्चे तेल के अलावा डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये ने भी ईंधन की कीमतें बढ़ाने का काम किया है। फिलहाल रुपया 70 के पार बना हुआ है। तुर्की में जारी आर्थ‍ि‍क संकट के चलते रुपये में गिरावट है। इसकी वजह से तेल कंपनियों को कच्चे तेल को आयात करने पर ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। यही वजह है कि ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मानसिक रोगों का इलाज संभव, हिसार सामान्य अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य केंद्र का अलग से विभाग : बबली रानी

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में बड़ी चूक, डिलिवरी के बाद महिला मिली कोरोना पॉजिटिव

पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में दड़ौली के नरेश ने लगाई सबसे ऊंची छलांग

Jeewan Aadhar Editor Desk