हिसार

शिविर में दी कीटों व बीमारियों की रोकथाम की जानकारी

हिसार,
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिले के गांव फ्रांसी में फसल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें ग्वार, कपास तथा अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले विभिन्न कीटों व बीमारियों की रोकथाम के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई। शिविर में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए एचएयू से सेवानिृत कीट विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ आरके सैनी ने ग्वार फसल को हानि पहुंचाने वाले कीटों व बीमारियों के बारे में चार्ट की सहायता से विस्तार से समझाया।

उन्होंने कहा कि किसान फसल पर लक्षणों की पहचान करके बाद ही उचित कृषि रसायनों का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि फसल का नियमित सर्वेक्षण करते रहें तथा आर्थिक नुकसान होने की स्थिति में दवाओं का प्रयोग करें। कृषि विभाग से आए कृषि विकास अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार व डॉ रमेश कुमार ने फसल बीमा योजना से जुड़े किसानों के सवालों के जवाब दिए तथा कपास व अन्य खरीफ फसलों से संबंधित समस्याओं के समाधान के बारे में चर्चा की।

कोऑपरेटिव बैंक हिसार से आए पूर्व विकास अधिकारी भागीरथ सिंह ने बैंकों द्वारा किसानों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न ऋण सुविधाओं से अवगत करवाया। इस मौके पर रवि कुमार, सुनील कुमार, मुकेश, केहर सिंह, रामसिंह, अनिल, ओमप्रकाश, दिनेश कुमार, पालाराम, प्रेम सिंह, सत्यवान, रणबीर, संदीप, विनोद सहित भारी संख्या में प्रगतिशील किसान मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कोरोना महामारी में जी जान से ड्यूटी कर रहे अस्थाई कर्मचारियों से भेदभाव कर रहा प्रशासन : सकसं

लाहोरिया स्कूल में भारत माता वंदन व तिरंगा यात्रा निकाली

मुक्तिधाम मुकाम के लिए 28 को जाएगी विशेष बस : विकास जांगू

Jeewan Aadhar Editor Desk