हिसार

प्राथमिक सहायता में स्वयं सेवक की अहम भूमिका : डॉ. सैनी

हिसार,
किसी भी आपदा के समय प्राथमिकता सहायता मुहैया करवाने में स्वयं सेवक की अहम भूमिका होती है। एक निपुण स्वंय सेवक की पहचान होती है कि वह किसी भी हालात में प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाने में सफल रहता है। रैडक्रॉस सोसायटी स्वयं सेवक के रूप में स्कूल बच्चों को प्रशिक्षित कर रही है, जोकि मानवता की दृष्टि में एक बेहतरीन समाजसेवा का कार्य है।
यह बात जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. डी.एस सैनी ने जिला रैडक्रॉस भवन में एक दिवसीय एम्बूलैंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर कही। उन्होंने प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय टीमों को पुरस्कृत कर प्रोत्साहित भी किया। प्रतियोगिता का आयोजन जिला रैडक्रॉस व सैंट जोन एम्बूलैंस के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस एक दिवसीय प्रतियोगिता में कुल 14 टीमों के 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया। भाग लेने वाली टीमों में एम्बूलैंस डिविजन, कैडिट एम्बूलैंस डिविजन, नर्सिंग डिविजन व कैडिट नर्सिंग डिविजन शामिल रही।
डॉ. सैनी ने कहा कि रैडक्रॉस सोसायटी समय-समय पर समाज के उत्थान से जुड़े मुद्दों पर आधारित जन जागरूकता अभियान चलाती रहती है। इसी कड़ी में स्वयं सेवकों को प्रशिक्षित कर उन्हें प्राथमिक सहायता मुहैया करवाने बारे निपुण बनाना भी एक जन सरोकार से जुड़ा कार्य है। किसी भी आपदा के समय प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाना मानवता की दृष्टि से बहुत ही बड़ा पुण्य का कार्य है। आपदा या किसी संकट में फंसे व्यक्ति को प्राथमिक सहायता सही समय पर मिल जाए तो उसकी जान व माल दोनों को बचाया जा सकता है। इसलिए एक स्वंय सेवक का किसी भी आपदा से निपटने के लिए प्रशिक्षित होना बहुत ही जरूरी है। ये आज प्रतियोगिता करवाई गई है इससे भी प्रतिभागियों को बहुत ही फायदा होगा और वे इस दिशा में दृढता से आगे बढेंंगे। कोई भी प्रतियोगिता उसकी निपुणता व कार्यकुशलता को परखने का बेहतर माध्यम होता है।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी सुरेन्द्र श्योराण ने बताया कि जिला रैडक्रॉस सोसायटी जिला के विभिन्न स्कूलों के लगभग 6200 बच्चों को स्वयं सेवक के लिए प्रशिक्षित कर रही है। इसी कड़ी में एम्बूलैंस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता का उद्देश्य टीमों के स्वयं सेवकों की निपुणता व कार्य कुशलता को जानना है। एमबीबीएस डॉ. जे.एस. सिरोही व जिला प्रशिक्षण अधिकारी सुरेंद्र श्योराण ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस अवसर पर कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगाली की डीपी सुनीता रानी भी उपस्थित थी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

वांछित अपराधियों, उद्घोषित अपराधियों एवं बेल जंपरो के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के निर्देश

आदमपुर : घर से स्कूल गया छात्र लापता

बेटी सम्मान समारोह 21 को लुदास में, एसडीएम अश्वीर नैन होंगे मुख्य अतिथि

Jeewan Aadhar Editor Desk