हिसार

रैली में आ रहे मुख्यमंत्री समस्याओं का समाधान करें :प्रो.संपत सिंह

हिसार,
कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री प्रो.संपत सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उन्हें नलवा विधानसभा क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं से अवगत करवाया है। उन्होंने कहा कि नलवा और आदमपुर हलके के किसानों ने पीने व सिंचाई के पानी की समस्याओं को लेकर एक लंबा संघर्ष किया था, जो मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद भी पूरा नहीं हुआ।
पत्र में प्रो. संपत सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने इस वर्ष 3 फरवरी को किसानों की 25 सदस्य समिति को चंडीगढ़ बुलाकर सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक रखवाई। इस क्षेत्र के लिये दो सप्ताह लगातार पानी देने के लिये 11 बिंदुओं पर 6 महीने मे काम पूरा करने की सहमति दी थी लेकिन अफसोस से कहना पड़ता है कि इन 11 फैसलों पर पिछले लगभग 8 महीनों में कोई काम नहीं किया गया। कैमरी रैली में आ रहे मुख्यमंत्री को सबसे पहले इस विषय पर अपना स्पष्टीकरण देना चाहिए। प्रो. सिंह के अनुसार उसी समय मुख्यमंत्री ने किसानों से वायदा किया था कि नलवा माइनर के हेड पर लिफ्ट के लिये बिजली की समस्या को दूर करने के लिये जनरेटर लगाया जायेगा लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। पिछले चार साल से नलवा माइनर के सिंचाई क्षेत्र की चकबंदी रूकी पड़ी है इसीलिये चकबंदी तुरंत करवाई जाएं तथा जहां भी लेवल की कमी है उसे भी दूर किया जाये। इस क्षेत्र के लोगों के लिये दो सप्ताह पानी देना तो दूर रहा आपने पिछले एक वर्ष से सीधे भाखड़ा क्षेत्र के नीचे पडऩे वाले क्षेत्र का पानी भी दो सप्ताह की बजाये एक सप्ताह कर दिया।
प्रो. संपत सिंह ने कहा कि नलवा हलके के व साथ लगते 11 गांवों में जिस तरह पीने के पानी की समस्या का हल किया गया था उसी तरह अन्य गांवों में भी जलघरों के लिये पानी का स्टोरेज करके 24 घंटे भरे रखने का प्रबंध किया जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर-65 राजगढ़ से अंबाला तक लगभग पूरा हो चुका हैै और राष्ट्रीय राजमार्ग न. 9 दिल्ली से डबवाली तक पूरा हो चुका है। इन दोनों राष्ट्रीय राजमार्गो का पूर्ण लाभ लेने के लिये दक्षिण-पूर्वी दिशा से आपस में जोड़ा जाएं। इसका पूरा होने से राजस्थान से आने वाले यात्रियों को दिल्ली जाने की सुविधा होगी व शहर में जाम की समस्या भी हल होगी इसके अतिरिक्त नलवा हलके के सभी 6 मुख्य मार्ग इससे जुडेंग़े। यदि हरियाणा सरकार भूमि अधिगृहण के लिये खर्चा करने की सहमति देती है तो इस मार्ग को बनाने में आने वाले खर्च को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण वहन के लिये तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि नलवा क्षेत्र की उच्च शिक्षा व चिकित्सा की समस्या हल करने के लिये कैमरी, मंगाली व हिसार के नजदीक लगते किसी भी गांव में एक महाविद्यालय व एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएं। नलवा क्षेत्र क्योंकि हिसार से 20 किलोमीटर की परिधि में पड़ता है इसीलिये खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिये अंतरराष्ट्रीय स्तर का बहुउददेशीय इंडोर खेल स्टेडियम बनाया जाएं। दक्षिणी दिशा में नलवा हलके के 6 मुख्य मार्गों को नगर निगम की सीमा से 10 किलोमीटर तक चारमार्गी बनाया जाएं। सातरोड़ और घोडा फार्म के पास रेलवे उपरगामी पुलों का निर्माण किया जाए।
पत्र में कांग्रेस नेता ने यह भी कहा है कि नलवा क्षेत्र में आने वाले शहरी इलाके में सीवरेज और पानी का अंतिम छोर तक प्रबंध करने के लिये सभी पाइप लाइनों की क्षमता बढ़ाई जाये। राजगढ़ मार्ग से तोशाम मार्ग तक डाबड़ा माईनर को पाईप लाइन से जोडऩे के बाद 40 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाए। आजाद नगर, पटेल नगर और जवाहर नगर क्षेत्र के लिये एक स्टेडियम, पार्को का सुप्रबंध किया जाएं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मार्ग का नामकरण माता सावित्री बाई फूल मार्ग करने पर जताया आभार

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में शराब तस्करों व अवैध खुर्दे की लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल—मचा हड़कंप, पुलिस को नहीं जानकारी

11 दिसंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk