हिसार

पटेल नगर में अवैध रूप से गाय रखने के स्थान को खाली करवाएं निगम : डीसी

हिसार,
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल को निर्देश दिये हैं कि वे पटेल नगर स्थित सामुदायिक केंद्र के समीप अवैध रूप से गाय रखने के स्थान को तुरंत प्रभाव से खाली करवाएं और वहां मौजूद गौवंश को अन्य गौशालाओं में भिजवाएं। इस कार्य की समुचित वीडियोग्राफी भी करवाई जाए ताकि यदि कोई नागरिक सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाता है या सरकारी कर्मी से अभद्रता करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके।

आॅटो चालकों के लिए निर्देश
उपायुक्त ने कहा कि बस स्टैंड के पास सड़क पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए वैकल्पिक प्रबंध किए जाएं ताकि आमजन को कोई परेशानी न हो। उन्होंने ट्रेफिक पुलिस को निर्देश दिए कि शहर में चल रहे ऑटो चालकों से यातायात नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करवाई जाए और वे निर्धारित स्थानों पर ही अपने ऑटो रोकें।

बरसाती पानी व नालो के लिए निर्देश
उपायुक्त ने पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के अधिकारियों से पूछा कि दिल्ली रोड स्थित इंडस्ट्रियल एरिया के पास बनाए जाने वाले बरसाती पानी के नाले के टेंडर को हुए काफी समय हो चुका है, इसके बावजूद नाला निर्माण का कार्य क्यों नहीं करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नाला न बनने के कारण आमजन को परेशानी हो रही है, इसलिए यह नाला जल्द से जल्द बनवाया जाए। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नाले का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया था लेकिन बरसाती मौसम शुरू होने के कारण कार्य बीच में बंद करना पड़ा। उन्होंने उपायुक्त को भरोसा दिलाया कि जल्द ही निर्माण कार्य पुन: शुरू करवा दिया जाएगा और अगले 6-8 महीने में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। यह नाला बनने के बाद इस क्षेत्र में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

जलभराव को लेकर निर्देश
उपायुक्त ने जिला के विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां भी पानी का भराव है वहां तुरंत प्रभाव से पंप आदि लगाकर पानी की निकासी करवाई जाए। ग्रामीण क्षेत्र में बीडीपीओ विशेष ध्यान रखें कि कहीं भी पानी खड़ा न होने पाए। उन्होंने बीएंडआर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लघु सचिवालय के समक्ष जमीन को समतल करवाया जाए ताकि बरसात के समय यहां पानी एकत्रित न हो। इसके साथ-साथ लघु सचिवालय परिसर मे कहीं भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय जिला का महत्वपूर्ण भवन होता है और यदि इसी स्थान पर जलभराव की समस्या उत्पन्न होगी तो लोगों के बीच गलत संदेश जाएगा इसलिए इस तरफ अधिकारी विशेष तवज्जो दें।

रेहड़ियों को लेकर निर्देश
उपायुक्त ने कहा कि जहां भी रेहड़ी व खाने-पीने के स्टॉल लगाए जाते हैं, उन्हें नगर निगम निर्देशित करे कि वे अपनी बची हुई खाद्य सामग्री को इधर-उधर खुले में न डालें बल्कि नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थान या डस्टबिन में ही डालें ताकि शहर की सुंदरता खराब न होने पाए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल से कहा कि शाम के समय पीएलए शॉपिंग कॉम्पलेक्स में लगने वाली रेहडिय़ों द्वारा खाने-पीने की बची हुई सामग्री टाउन पार्क के बाहर पार्किंग स्थल पर डाली जा रही है जिससे पार्क में आने-जाने वाले लोगों को बदबू से परेशानी होती है। इसलिए वे इन सभी रेहड़ी वालों पर सख्ती करें कि वे अपने बचे हुए सामान को वहां न डालें। यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाए और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

ये थे उपस्थित
इस अवसर पर हुडा प्रशासक दिनेश यादव, नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल, सीटीएम शालिनी चेतल, हांसी एसडीएम राजीव अहलावत, हिसार एसडीएम परमजीत सिंह, जिला परिषद के सीईओ विकास यादव, डीआरओ राजेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता बढ़ाने को लगाया रक्तदान शिविर, 52 यूनिट रक्त एकत्र

अमरजीत ने रोडवेज बस के आगे कूद कर की आत्महत्या,हिसार सीआईए-2 पर मामला दर्ज

अवैध पिस्तौल व 10 जिंदा कारतूस सहित युवक काबू