हिसार

बारिश से खराब फसलों की तुरंत गिरदावरी करवाए सरकार : कुलदीप

हिसार,
कांग्रेस केन्द्रीय कार्यसमिति के सदस्य एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मांग की कि राज्य में पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई भारी बारिश से खराब हुई फसलों की तुरंत गिरदावरी का आदेश देकर किसानों को राहत देने के लिए मुआवजा राशि देने की घोषणा करे। उन्होंने कहा कि भारी बारिश से हिसार सहित राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में नरमा, मूंग व पकी हुई धान की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं, जिससे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है।

कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि कभी सूखे, ओलावृष्टि, तूफान तो कभी भारी बारिश आदि प्राकृतिक आपदाओं ने राज्य के कृषक वर्ग की कमर ही तोड़ दी है। ऊपर से भाजपा सरकार की वादाखिलाफी ने किसानों की माली हालत को पतला करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। सरकार को तुरंत कदम उठाते हुए पूर्व में खराब हुई तथा गत दिनों भारी बारिश से तबाह हुई फसलों का किसानों को मुआवजा देने की व्यवस्था करनी चाहिए, अन्यथा देश के अन्न भंडारों को भरने वाला हरियाणा का अन्नदाता के लिए स्थिति बहुत ही भयावह हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारी कर्ज लेकर जी तोड़ मेहनत से किसान फसलें उगाता है, लेकिन प्राकृतिक आपदा व सरकारी नीतियां उस पर मुसीबतों का पहाड़ तोड़ देती है। भाजपा की फसल बीमा योजना किसानों के लिए किसी दु:स्वप्र से कम नहीं है। पिछले 4 वर्षों में इस योजना का किसानों को लाभ मिलना तो दूर उनके खातों से बगैर सूचना दिए ही खातों से बैंकों द्वारा प्रीमियम की राशी काट ली जाती है और जब मुआवजा देने की बात आती है तो किसानों पर तरह-तरह की शर्तें थोप दी जाती हैं। कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि किसान की अनदेखी भाजपा को महंगी पड़ेगी, क्योंकि अन्नदाता का पेट काटने वाली सरकारों का अगर इतिहास उठाकर देखें तो साफ पता चल जाएगा कि किसानों के आक्रोश का सामना कोई नहीं कर पाया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

स्मॉग ने ले ली एक नौजवान की जान

Jeewan Aadhar Editor Desk

देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय : उपायुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

नशीली दवाओं की बिक्री और तस्करी की जानकारी दो, इनाम पाओ

Jeewan Aadhar Editor Desk