राजस्थान

राजस्थान चुनाव : कांग्रेस की लिस्ट पर बवाल, डैमेज कंट्रोल में जुटे राहुल गांधी

जयपुर,
राजस्थान के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 152 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद राज्य के कई भागों में कांग्रेसी कार्यकर्ता और उम्मीदवारों के अलावा उनके समर्थक पार्टी के निर्णय के बाद बगावत के सुर दिखा रहे हैं। इसको देखते हुए राहुल गांधी ने राज्य पीसीसी से रिर्पोट भी मांगी है।

राज्य के टोडाभीम विधानसभा सीट से एसटी के लिए आरक्षित सीट से पृथ्वीराज मीणा को टिकट मिलने के बाद टोडाभीम में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पार्टी के इस निर्णय का काफी विरोध किया। टोडाभीम विधानसभा सीट से पिछले 2 बार कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले बागी पृथ्वीराज मीणा को प्रत्याशी बनाने से स्थानीय कांग्रेसी नाराज चल रहे हैं। पार्टी के निर्णय की जानकारी के बाद हजारों समर्थक पार्टी के टिकट के दावेदार शिवदयाल मीणा के आवास पर जुटे हुए हैं। उनके समर्थक शिवदयाल मीणा से निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं। हालांकि पूर्व मे करौली के जिला प्रमुख रह चुके शिवदयाल मीणा ने अब तक कोई संकेत नहीं दिया है।

वहीं कोटा में भी पार्टी के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस कार्यालय के बाहर विधानसभा टिकट के दावेदार शिवकांत नंदवाना के समर्थकों ने भी काफी हंगामा किया है। वहां पर कांग्रेस जिला कार्यालय के बादर के बोर्ड को भी कार्यकर्ताओं ने उखाड़ दिया है। नाराज कार्यकर्ता कोटा के कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी के खिलाफ नारे लगा रहे थें।

इसके अलावा जैसलमेर में भी टिकट वितरण की घोषणा के बाद कांग्रेस में बगावत के सुर दिख रहे हैं। कांग्रेस ने जैसलमेर विधानसभा सीट से रूपाराम को अपना प्रत्याशी बनाया है। इसके बाद कांग्रेस की सदस्य सुनीता भाटी ने टिकट नाराजगी जाहिर की है। जैसलमेर विधानसभा सीट से टिकट की दौड़ में शामिल रही सुनीता भाटी कांग्रेस भी छोड़ सकती है। 2013 के चुनाव में भी सुनीता भाटी टिकट की प्रबल दावेदार थी। माना जा रहा है कि कांग्रेस को सुनीता भाटी की बगावत के कारण नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

वहीं चूरू के तारानगर विधानसभा क्षेत्र में भी राजनीतिक उठापटक जारी है। तारानगर विधानसभा से कांग्रेस ने नरेंद्र बुडानिया को उम्मीदवार घोषित किया है। इसके बाद कांग्रेस के प्रभावशाली नेता सीएस बैद भी पार्टी के इस निर्णय से नाराज चल रहे हैं। मसुदा विधानसभा सीट से टिकट के दावेदार ब्रह्मदेव कुमावत ने भी टिकट की घोषणा के बाद निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। पहले भी ब्रह्मदेव कुमावत मसुदा से निर्दलीय चुनाव जीत चुके है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

हिरण शिकार मामले में सलमान खान को 5 साल की सजा

तपती रेत में 4 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाने वाले चूनाराम का इसरो में चयन

राजस्थान: पोकरण में संदिग्ध पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार