हिसार

2—3 रुपए भरकर पाए 100 रुपए वाले बिजली बिल से निजात

आदमपुर (अग्रवाल)
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने बुधवार देर सायं गांव मोहब्बतपुर में रात्रि ठहराव व विशेष प्रचार अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों, योजनाओं व कार्यक्रमों से अवगत करवाते हुए उनसे इनका अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया। इस दौरान विभाग के कलाकारों ने नाटक, गीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया व उन्हें सरकार के महत्वपूर्ण कार्यों से रूबरू करवाया।
विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताया कि प्रदेश सरकार ने बिजली के बकाया बिलों के समाधान की दिशा में बहुत अच्छी योजना शुरू की है। इसके तहत बकाया बिलों का नाममात्र राशि लेकर निपटान किया जा रहा है। यदि किसी व्यक्ति का बकाया बिल 100 रुपये है तो वह 2 से 3 रुपये अदा करके बकाया बिल से निजात पा सकता है। लाखों रुपये के बकाया बिल कुछ हजार रुपये देकर चुकता किए जा रहे हैं। हर गांव में लोग इस योजना का बढ़-चढ़कर लाभ उठा रहे हैं। बकाया बिलों वाले इस गांव के सभी व्यक्ति भी योजना बंद होने से पहले इसका लाभ जरूर उठाएं।
उन्होंने बताया कि सरकार ने पिछले बकाया का समाधान करके भविष्य के लिए बिजली की कीमतों को लगभग आधा कर दिया है। इसके कारण लोगों को बिजली के बिलों में भारी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने म्हारा गांव-जगमग गांव योजना शुरू की है जिसके तहत उन गांवों को शहरों की तर्ज पर 24 घंटे बिजली दी जा रही है जो समय पर बिजली बिल भरते हैं और जहां लाइन लोस कम है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि उन्हें सरकार की इस योजना का बढ़-चढ़कर लाभ उठाना चाहिए और 24 घंटे बिजली लेनी चाहिए।
इसके अलावा अधिकारियों ने ग्रामीणों को आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, पराली प्रबंधन योजना, पेंशन को बढ़ाकर 2000 रुपये करने जैसी अनेक योजनाओं की जानकारी दी। विभाग के कलाकारों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर नाटक प्रस्तुत करके ग्रामीणों को बेटियों के महत्व व इनकी संख्या में कमी होने पर पैदा होने वाली सामाजिक विसंगतियों के प्रति सचेत किया।
गांव के डॉ. मांगेराम शर्मा ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में यह गांव बहुत जागरूक है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक गांव में लगभग 500 व्यक्ति अपना कार्ड बनवा चुके हैं। फसल बीमा योजना व अन्य योजनाओं का लाभ लेने में भी ग्रामीण काफी दिलचस्पी लेते हैं।
इस अवसर पर विभाग के उप निदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा, एआईपीआरओ छोटूराम, सत्यपाल सिंह, डीआई वीरेंद्र शर्मा, गांव के पूर्व सरपंच भरत सिंह बेनीवाल, नंबरदार रामनिवास, वीरेंद्र पूनिया, जगत सिंह, मुंशीराम शर्मा, देवीलाल बेनीवाल, ओमप्रकाश, रामप्रसाद बेनीवाल व पवन सेठ सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सावधान आदमपुर! फिर मिले 55 कोरोना संक्रमित

1 अक्टूबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

स्वामी राजदास : त्याग ​कैसा ​हो???