हिसार

हर नारी में असम्भव को सम्भव बनाने की क्षमता : सुनीता

आदमपुर (अग्रावल)
यहां के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में महिला विंग व एनएसएस इकाई की ओर से संस्थान में छात्राओं के लिए आत्मसुरक्षा विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में दुर्गा शक्ति टीम की इंचार्ज इंस्पेक्टर सुनीता शर्मा ने सभी छात्राओं को आत्मरक्षा संबधित जानकारी दी। उन्होंने दुर्गा शक्ति एप की खूबियां बताकर एप डाउनलोड करवाई।

छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए सुनीता शर्मा ने कहा कि ‘यह मीरा की अमर भक्ति है जो जहर से मर नहीं सकती, यह झांसी वाली रानी है जो किसी से डर नहीं सकती, मदर टेरेसा, कल्पना, साक्षी हो या सानिया असंभव क्या है दुनिया मे जो नारी कुछ कर नही सकती।Ó सुनीता शर्मा ने कहा कि हर छात्रा को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरूक होना होगा और अपनी सुरक्षा के लिए आत्मविश्वास जगाना होगा। शरारती तत्वों से निपटने के मकसद से बनाया दुर्गा शक्ति एप का इस्तेमाल सीखना होगा ताकि विपरीत परिस्थितियों में बिना देरी उन्हें पुलिस की सहायता प्राप्त हो सके। इस एप से आपकी लोकेशन पुलिस तक पहुंच जाती है।

कार्यक्रम संयोजक एनएसएस अधिकारी राकेश शर्मा व महिला विंग की अध्यक्षा सरला कुमारी ने इस अवसर पर कहा कि इस एप से छात्राएं अपने आपको सुरक्षित महसूस करती है। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. कुलवीर अहलावत, राकेश शर्मा, सरला कुमारी, मोनिका बंसल सहित सभी छात्राएं उपस्थित थी।

दुर्गा शक्ति टीम दे रही एप की जानकारी
पुलिस प्रवक्ता हरीश भारद्वाज ने बताया कि पुलिस अधीक्षक श्री शिवचरण के निर्देशों के तहत जिला पुलिस महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने व उनकी शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा दुर्गा शक्ति ऐप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा और अधिक मजबूत हुई है। प्रवक्ता के अनुसार इंस्पेक्टर सुनीता शर्मा ने अपनी टीम सहित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हिसार में पहुंचकर लगभग 250 छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें दुर्गा शक्ति ऐप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाऊनलोड करने बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद केवल एक बटन दबाने से ही उस पीडि़त महिला को तुरंत पुलिस सुरक्षा प्राप्त होगी। यदि कोई असामाजिक तत्व किसी महिला या छात्रा को परेशान करेगा तो दुर्गा शक्ति टीम मौके पर पहुंचकर ऐसे मनचले युवकों को सबक सिखायेगी।

हर जगह मौजूद रहती टीम
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि महिलाओं व छात्राओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए दुर्गा शक्ति टीमें शहर के सभी शिक्षण संस्थानों, मुख्य बाजारों व पार्कों के इलाकों में पेट्रोलिंग कर रही हैं। इसके अलावा दुर्गा शक्ति टीमें सभी स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थाओं, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन में जाकर दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में महिलाओं को जागरूक भी कर रही है और उन्हें इस ऐप के कार्य व इसके लाभों के बारे में भी बताया जा रहा हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

चौ.देवीलाल संजीवनी अस्पताल से हटाये गए कर्मचारियों का धरना जारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

विजय सिगड़ प्रधान व नरषोत्तम बने आदर्श क्लब के उपप्रधान

हीम वैन : कैमरी रोड क्षेत्र में 372 महिलाओं व बच्चों की स्वास्थ्य जांच

Jeewan Aadhar Editor Desk