हिसार

सर छोटूराम का हमेशा ऋणी रहेगा भारतीय किसान व मजदूर : पातड़

हिसार,
युवक समाज संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय पूर्व प्रधान जोगिन्द्र सिंह पातड़ ने कहा है कि भारत के किसान व मजदूर सर छोटूराम द्वारा दी गई सौगात व अधिकारों की रक्षा के लिए तथा गरीब किसान मजदूर की आर्थिक उन्नति के लिए बनाए गए कानूनों के प्रति आज भी उनके ऋणी हैं। सर छोटूराम ने अपना सारा जीवन शिक्षा के प्रचार-प्रसार व गरीब मजदूर किसान की आर्थिक स्थिति सुधारने में लगा दिया था।
यहां के सर छोटूराम चौक पर सर छोटूराम जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जोगेन्द्र पातड़ ने कहा कि सर छोटूराम ने हमेशा किसान को एक बात कही थी कि हे भोले किसान बोलना सीख और दुश्मन को पहचान लें। वे अपने संबोधन में बार-बार किसान, गरीब-मजदूर को मेहनतकश लोगों को एक ही शिक्षा देते थे कि खुदी को कर बुलंद इतना कि खुदा तुमसे पूछे कि बोल बंदे तेरी रजा क्या है। चौधरी छोटू राम ने शिक्षा के जगत में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों का निर्माण करवाया था तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा असल रूप में सर छोटूराम ने दिया था। अपनी बेटियों के लिए शिक्षा की व्यवस्था तथा उनको समाज में बराबर का दर्जा दिलवाने के लिए कभी भी पुत्र प्राप्ति की कामना नहीं की की। वे कहते थे कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर गरीब किसान का बेटा मेरा बेटा है। आज का किसान मजदूर व प्रत्येक वर्ग उनको याद करता है तथा कहता है कि यदि सर छोटूराम ना होते तो आज किसान के पास बची हुई कृषि की भूमि ना बचती। बड़ी विडंबना है कि आज के युवा उनके दिखाए मार्गदर्शन को भूलते जा रहे हैं तथा नए-नए आकाओं के प्रति आकर्षित हो रहे हैं, जो सही नहीं है।
इस अवसर पर बलराज मलिक, जाट धर्मशाला के प्रधान विकेंद्र मलिक, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष गायत्री देवी, महामंत्री कृष्णा, तारीफ सिंह, विनोद सिंधु, सुभाष फोगाट, खाप नेता निर्मला दहिया, बलजीत सिंह यादव, गुरू जम्भेश्वर विश्वविधालय छात्र संघ के नेता योगेश चौधरी, सहित अनेक गणमान्य लोगों ने उनकी प्रतिमा पर फूलमालाएं डालकर सर छोटूराम को याद किया और श्रद्धांजलि दी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

भगाना बस स्टैंड पर शुरू किया जाटों ने धरना

Jeewan Aadhar Editor Desk

अग्रसेन भवन में शरद पूर्णिमा महोत्सव 20 को

अखिल भारतीय नायक विकास परिषद के 11 जिला अध्यक्ष मनोनीत