हिसार

मांगों को लेकर कला अध्यापकों ने शिक्षा मंत्री को भेजा ज्ञापन

आदमपुर(अग्रवाल)
हरियाणा बेरोजगार कला अध्यापक समिति ने सरकार के कला एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को ज्ञापन के माध्यम से हरियाणा की कला शिक्षा की स्थिति से अवगत करवाया है। ज्ञापन में समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप रानिला ने बताया कि टी.जी.टी., पी.जी.टी. फाइन आर्ट शिक्षकों के हजारों पद रिक्त है तथा पी.जी.टी. फाइन आर्ट शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जो 2015 से चली आ रही है वह भी लंबित है। सरकार को वर्षों से लंबित बेरोजगार कला अध्यापकों की मांगों पर विचार करते हुए सभी रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज करके तुरंत भरने की मांग की है।

प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप रानिला व उपाध्यक्ष संजय कुमार ने समिति के प्रयासों की चर्चा करते हुए बताया कि कांग्रेस सरकार ने अप्रैल 2012 से स्कूल शिक्षा सेवा नियम बदलते हुए कला अध्यापकों पर बी.एड और एच.टेट जैसी योग्यताएं थोप दी थी। जिससे आर्ट एवं क्राफ्ट डिप्लोमा धारकों और एम.ए. फाइन आर्ट डिग्री धारक शिक्षक बनने से वंचित रह गए, जबकि एन.सी.टी.ई. के नियमों के तहत टी.जी.टी., पी.जी.टी. फाइन आर्ट शिक्षकों के लिए क्रमश: आर्ट एवं क्राफ्ट डिप्लोमा और एम.ए. फाइन आर्ट डिग्री ही पर्याप्त योग्यताएं है।

समिति द्वारा कई बार अवगत करवाए जाने पर भी सरकार नए नियमों पर अड़ी हुई है। तत्कालीन कांग्रेस सरकार के दौरान समिति ने कला अध्यापकों की मांगों को लेकर अनेक धरने-प्रदर्शन तथा आंदोलन किए थे जिनकी सरकार ने कोई सुध नही ली तथा एक बार आमरण अनशन का प्रयास किया गया। उस समय भाजपा के प्रमुख नेता रामबिलास शर्मा, सुभाष बराला और ओमप्रकाश धनखड़ सहित कई नेता उनके प्रदर्शन स्थल पर आए तथा कला अध्यापकों की मांगों को पूरा करने का वादा करते हुए उनकी मांगों को भाजपा की सरकार आने पर पहली कलम से ही पूरा करवाने का भरोसा दिलवाया था। लेकिन आज 4 साल बीत जाने पर भी भाजपा सरकार कोई सुध नही ले रही है।

समिति सरकार से मांग करती है कि प्रदेश के 10,000 कला अध्यापक जो 15 वर्षों से संघर्षरत है उनकी मांगों पर विचार किया जाए तथा टी.जी.टी., पी.जी.टी. फाइन आर्ट शिक्षकों के पदों पर आर्ट एवं क्राफ्ट डिप्लोमा और एम.ए. फाइन आर्ट डिग्री धारकों को अवसर दिया जाए तथा बी.एड और एच.टेट जैसी योग्यताएं उन पर ना थोपी जाए।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मेडिकल स्टोर्स पर नियमित रेड करने के आदेश

राजू बिश्नोई बने हरियाणा रोडवेज महासंघ के उप्रप्रधान

ईमानदार और मेहनती कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ : सुजीत

Jeewan Aadhar Editor Desk