देश

Assembly Election 2018 Exit Poll: राजस्‍थान में कांग्रेस की जीत, तेलंगाना में टीआरएस की जीत, एमपी व छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्‍कर!

नई दिल्ली,
राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग संपन्न होने के साथ ही 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है। वोटिंग समाप्त होने के बाद इन राज्यों से जुड़े एग्जिट पोल भी सामने आने लग गए हैं।

मध्य प्रदेश में भाजपा के पक्ष में अधिकतर एग्जिट पोल
कुल सीटें- 230
बहुमत का आंकड़ा- 116

एबीपी, लोकनीति और CSDS के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 126 जबकि बीजेपी को 94 सीटें का मिलने का अनुमान है। इसके अलावा अन्य को भी 10 सीटें मिल सकती हैं।
जन की बात के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108-128, कांग्रेस को 95-115 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान बताया जा रहा है।
टाइम्स नाउ- सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार एक बार फिर बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 126 सीटें, कांग्रेस + को 89 सीटें, बीएसपी को 6 सीटें व अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान है।
ITV-NETA के एग्जिट पोल में भी मध्य प्रदेश में बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 और अन्य को 12 सीटें मिलने का अनुमान है।
MP-NETA के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 और अन्य को 12 सीटें मिल सकती हैं।

छत्तीसगढ़ में टक्कर
न्यूज नेशन के सर्वे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार बताई जा रही है। बीजेपी को 38-42, कांग्रेस को 40-44, जेसीसी+ को 4-8 और अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान हैं।
इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में रमन सिंह चौथी बार बीजेपी की सरकार बना सकते हैं।

तेलंगाना टीआरएस
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के मुताबिक तेलंगाना में एक बार फिर चंद्रशेखर राव की सरकार बन रही है। एग्जिट पोल में टीआरएस को 66, बीजेपी को 7, कांग्रेस को 37 और अन्य को 9 सीटें मिलने का अनुमान है।

राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में
ZEE NEWS महा EXIT POLL के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान है। वहीं राज्य में बीजेपी को 80 सीटें मिलने का अनुमान।

Aaj Tak एक्सिस के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है। चैनल के मुताबिक राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों में से 119 से 141 सीटें कांग्रेस को मिलने का अनुमान। वहीं बीजेपी को 55-72 सीटें मिलने का अनुमान है। 4-11 सीटे अन्य के खाते में जा सकती है।

Republic जन की बात के मुताबिक राजस्थान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने का अनुमान लगाया है। चैनल के मुताबिक बीजेपी को 83-103 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं चैनल ने राज्य में कांग्रेस को 81-101 सीटे मिलने का अनुमान बताया है। अन्य के खाते में 15 सीटे जाने की भविष्यवाणी की गई है।

एग्जिट पोल से कुछ हद तक मुकाबले की तस्वीर साफ हो पाएगी। हालांकि जनता का अंतिम फैसला 11 दिसंबर को ही सामने आएगा क्योंकि इसी दिन वोटों की गिनती होनी है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती का सीए अरेस्ट

यूपी में नौकरी के 1137 मौके

बड़ा खुलासा : फांसी से पहले बेहोश किया गया था पूरा परिवार