देश

YouTube में ऐसे Video पोस्ट करेंगे तो चैनल हो सकता है ब्लॉक

नई दिल्ली,
वीडियो शेयरिंग दिग्गज यू-ट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने के अपने प्रयास में जुलाई से सितंबर के बीच करीब 78 लाख वीडियो हटा दिए हैं। साथ ही कंपनी ने ये भी कहा है कि यदि कोई भी हमारी गाइडलाइंस को फॉलो नहीं करेगा तो हम उसके चैनल को ही ब्लॉक कर देंगे।

यू-ट्यूब की हालिया ‘यू-ट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ रिपोर्ट के मुताबिक, इन वीडियो में से 81 फीसदी का पता मशीनों द्वारा लगाया गया। मशीनों द्वारा की गई छानबीन में 74.5 फीसदी वीडियो ऐसे सामने आए, जिनमें सिंगल व्यू भी नहीं थे।

कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘जब हमने एक वीडियो को हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया तो हमने उसे हटा दिया और चैनल पर कार्रवाई की। हम पूरे चैनल को ही बंद कर देंगे अगर वे हमारे कम्युनिटी के गाइडलाइंस के खिलाफ कंटेंट पोस्ट करेंगे या बाल यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दे को लेकर एक भी बार इसका गंभीरता से उल्लंघन करेंगे।’

कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर गलत कंटेंट से लड़ाई के लिए ह्यूमन रिव्यूअर और टेक्नोलॉजी दोनों को साथ में इस्तेमाल कर रही है और कंपनी 2017 से ही ऐसे कंटेंट्स को फ्लैग करने के लिए ज्यादा एडवांस्ड मशीन लर्निंग (ML) का इस्तेमाल कर रही है।

कंपनी ने कहा, ‘सितंबर में 90 फीसदी से ज्यादा अपलोडेड वीडियो को हिंसक अतिवाद या बाल सुरक्षा के लिए हटा दिया गया, इन्हें 10 से भी कम लोगों ने देखा था।’

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आक्रोश रैली : राहुल गांधी ने भाजपा और प्रधानमंत्री को घेरकर आम जनता का मांगा हक

खट्टर के खिलाफ मामला दर्ज, PNB के चीफ मैनेजर ने दी शिकायत

Jeewan Aadhar Editor Desk

पत्नी के साथ जबरन ओरल सेक्स बलात्कार नहीं बल्कि घरेलू हिंसा : गुजरात सरकार