उत्तर प्रदेश

शाहनानवाज और आकिब के आतंकी बनने की कहानी, यूपी में आए थे नई भर्ती करने

लखनऊ,
सहारनपुर के देवबंद से पकड़े गए जैश ए मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) के दोनों संदिग्ध आतंकियों से उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने करीब चार घंटे तक गहन पूछताछ की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डीजीपी ओपी सिंह ने दोनों संदिग्ध आतंकियों शाहनवाज अहमद तेली और आकिब अहमद से 4 घंटे तक पूछताछ की तथा इसके बाद कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह से बात की। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के मोबाइल फोन की जांच शुरु की गयी। इसमें महत्वपूर्ण जानकारी और सबूत मिले हैं। पूछताछ में इस मॉड्यूल के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी मिली है।
आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के पकड़े गए सदस्य शाहनवाज अहमद तेली और आकिब अहमद ने यूपी एटीएस के सामने कबूला कि वक कैसे आतंकी बना। यूपी एटीएस ने आतंकी से कई सवाल किये, जिसमें उसने कबूला कि वह गलत राह पर कैसे गया।
शाहनवाज अहमद तेली
शाहनवाज अपना नाम नवाज़ अहमद तेली बता रहा है। उसके पिता कुलगाम में बढ़ई का काम करते है। उसने बीए फर्स्ट इयर तक पढ़ाई की उसके बाद पढ़ाई छोड़ दी। उसके बाद कंप्यूटर कोर्स ज्वाइन किया, लेकिन उसे भी छोड़ दिया था। कश्मीर में ही उसने अरबी भाषा सीखी। शाहनवाज अहमद तेली के एक भाई और दो छोटी बहने है। छोटा भाई निजी स्कूल में टीचर है। उसने बताया करीब 2 साल पहले कश्मीर के सेब के बाग में आतंकवादियों ने मुझे पकड़ लिया था। इसके बाद उन्होंने अपने साथ काम करने के लिए दवाब बनाया था, तभी से आतंकवादियों के सम्पर्क में था। इस दौरान फौज की निगाह में तेली आ गया। उससे कई बार पूछताछ की गई। लगातार पूछताछ से तंग आकर पिछले साल ईद के फ़ौरन बाद जून में कश्मीर से भाग गया और फिर दिल्ली और देवबंद में रहा।
आकिब अहमद
आतंकी आकिब ने भी पूछताछ में आतंकी बनने की बात कबूली। उसने 12वीं तक की पढ़ाई की है। आकिब के पिता कश्मीर में ही सेब के किसान हैं। आकिब करीब 6 महीने पहले आतंकवादियों के संपर्क में आया। इस दौरान वह फौज की नजर में आ गया। फौज ने कई बार पूछताछ के लिए बुला लिया था, इसलिए मैं देवबंद आ गया। उसने बताया कि वे आपस में कॉल करने के लिए वर्चुअल नंबर का प्रयोग करते है। ये हम लोगों को निर्देश थे कि जब भी मेसेज करो वॉइस मैसेज भेजो।
गौरतलब है कि प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने आतंकवादी संगठन जैश—ए—मोहम्मद के दो सदस्यों को शुक्रवार को सहारनपुर के देवबंद में गिरफ्तार किया था। पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि यूपी एटीएस को दो दिन पहले सूचना मिली थी कि देवबंद में कुछ युवक छात्र बनकर आतंकवादी संगठन जैश—ए—मोहम्मद के लिए युवाओं की भर्ती कर रहे हैं। सर्विलांस की मदद से उनकी पड़ताल की गई तो शक और मजबूत हो गया। उन्होंने बताया था कि पकड़े गए युवकों के कमरे की तलाशी लेने पर उनके मोबाइल फोन, दो पिस्तौल और 30 कारतूस मिले थे।
पुलिस महानिदेशक ने बताया था कि शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि शाहनवाज और आकिब जैश—ए—मोहम्मद के सक्रिय सदस्य हैं और दोनों को इस तंजीम में नए सदस्यों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश भेजा गया था। दोनों आतंकवादियों की उम्र 20 से 25 साल के बीच है।

पढ़े—वाह मोदी वाह! ना गोली चलाई…ना हथियार उठाया..फिर भी खून के आंसू पीने को मजबूर हुआ पाकिस्तान

Related posts

कोरोना संकट : प्रणामी संत सदानंद ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को दी 11 लाख रुपए की सहयोग राशि

भारत बंद: राजस्थान से लेकर यूपी तक सख्त सुरक्षा इंतजाम, कई जगह इंटरनेट सेवाओं पर रोक

सेल्फी लेने के चक्कर में परिवार के 8 लोग घाघरा नदी में डूबे