राजस्थान

मिग—21 विमान हादसे का शिकार, पायलट सुरक्षित

बीकानेर,
राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान हादसे का शिकार हो गया है। गनीमत रही कि इस हादसे में पायलट बाल-बाल बच गया। बताया जा रहा है कि लड़ाकू विमान मिग-21 के गिरने से पहले इसको उड़ा रहा पायलट पैराशूट लेकर कूद गया। फिलहाल, पायलट सुरक्षित बताया जा रहा है। यह लड़ाकू विमान बीकानेर के पास गिरा और इसमें आग लग गई।

बताया जा रहा है कि राजस्थान के बीकानेर के नाल एयर बेस से उड़ान भरने के फौरन बाद ही यह विमान हादसे का शिकार हो गया। फिलहाल हादसे की वजह साफ नहीं हो पाई है। जांच के बाद ही इसके कारणों का पता लग पाएगा। यह पहला मौका नहीं है, जब मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इससे पहले भी कई बार मिग-21 हादसे का शिकार हो चुका है। हाल ही में जुलाई 2018 में हिमाचल के कांगड़ा में भी मिग-21 क्रैश हो गया था। इस हादसे में मिग-21 को उड़ा रहे पायलट मीत कुमार की जान चली गई थी।
राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 उस समय दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग-21 से ही भारतीय वायुसेना के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था।
आपको बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला बोला था। इसमें 280 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है। इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों पर हवाई हमला करने की कोशिश की थी, तो भातीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग-21 ने मुंहतोड़ जवाब दिया था।

Related posts

परीक्षा देने आई छात्रा पर चाकू से हमला, फिर गोली मारकर जान ली

Jeewan Aadhar Editor Desk

शनिवार को अग्नि का कहर, घर में आग लगने से दो लड़कियों सहित पांच लोग जिंदा जले

अमिताभ बच्चन के बिमार होने की अफवाह फैली, जोधपुर में बिल्कुल स्वस्थ है महानायक