हरियाणा

सरसों खरीद में आढ़त न मिली तो व्यापारी करेंगे मंडी बंद—बजरंग गर्ग

चंडीगढ़,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कन्फेड़ के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार ने सरसों की सरकारी खरीद आढ़तियों की बजाए सीधे सरकारी एजेंसियों से खरीदने के आदेश दिए है। प्रदेशभर में यह खरीद 28 मार्च से आरंभ होगी। सरकार के ये आदेश देश व प्रदेश के आढ़ती व किसानों को बर्बाद करने की साजिश है। असल में, सरकार आढ़तियां को इसलिए खरीद से बाहर करना चाहती हैं ताकि किसान की पूरी सरसों ना खरीदनी पड़े।
लगभग 15 दिनों से किसान अपनी सरसों बेचने के लिए मंडियों में धक्के खा रहे हैं। सरकारी एजेंसियों ने खरीद आदेश न होने का जवाब देकर किसानों को वापिस लौटा रहे है। ऐसे में किसान मजबूरी में अपने सरसों 3200 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बेच रहा है। जबकि सरसों का सरकारी खरीद रेट 4200 रूपये प्रति क्विंटल हैं।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि अगर सरकार ने सरसों की खरीद आढ़तियों के माध्यम से नहीं की तो प्रदेश का आढ़ती मंडिया बंद करके सड़कों पर आ जाएगा। सरकार ने मंडिया बनाकर आढ़तियों को व्यापार करने के लिए दुकानें व लाइसेंस दिया हुआ है। अगर सरकार आढ़तियों के माध्यम से अनाज नहीं खरीदेगी तो मंडी में आढ़ती बिना आढ़त के खाली बैठकर क्या करेगा।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि यह सरकार आढ़तियों को बर्बाद करने पर तुली हुई है। फसल के सीजन में कोई ना कोई नया फरमान जारी करके देश व प्रदेश के व्यापारी व किसानों को नाजायज तंग किया जा रहा है। इसे किसी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। इस राज में व्यापारी लूट रहा है और किसान पिस रहा है, लेकिन सरकार आत्ममुग्ध होकर शासन कर रही है। सरकार को नींद से उठाने के लिए व्यापारियों व किसानों को संयुक्त रुप से आंदोलन करने को विवश होना पड़ेगा।

Related posts

कुछ देर बाद हरियाणा के इन शहरों में हो सकती है भारी बरसात, मौसम विभाग ने दी चेतावनी—जानें विस्तृत जानकारी

कंपनी के गार्ड को बंधक बना कंपनी से लाखों रुपए की कॉपर की डकैती

एक सामाजिक बुराई ने ले ली प्रेमी जोड़े की जान, जान देकर भी बड़ा संदेश दे गया फतेहाबाद का जगतपाल सिंह