फरीदाबाद

आलीशान भवनों पर चला बुल्डोजर, देखते ही देखते खाक बहुमंजिला इमारतें

फरीदाबाद,
कांत एनक्लेव को हटाने का आज अंतिम दिन है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांत एनक्लेव में बने सभी निर्माणों को ढ़हाना है। सुबह से ही प्रशासन ने इस क्षेत्र में अपनी चहल—पहल बढ़ा दी थी। बाद में भारी संख्या में पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। यहां बनाए गए मकानों को गिरा दिया गया। इस दौरान 13 निर्माण तोड़े गए। पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स व जिला प्रशासन के लोग मौजूद रहे। यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हुई। इस दौरान लोगों ने विरोध किया लेकिन प्रशासन ने उनकी एक न सुनी। आज 20 से अधिक निर्माण तोड़े जाएंगे।


पांच टीमें है मौके पर
आज की कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन की ओर से दो दिन पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी। ड्यूटी मजिस्ट्रेट समेत सुपरविजन के लिए पांच टीमें मौके पर मौजूद हैं। वहीं यहां के निवासियों का कहना है कि प्रशासन को उनको थोड़ा और समय सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका ड़ालने के लिए देना चाहिए था।
यह है पूरा मामला
11 सितंबर 2018 को सुप्रीमकोर्ट ने कांत एंक्लेव पर फैसला देते हुए कहा था कि इसकी जमीन फॉरेस्ट लैंड है। जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की स्पेशल बेंच ने 18 अगस्त 1992 के बाद हुए अवैध निर्माणों को ढहाने का आदेश दिया था। कोर्ट ने हालांकि 17 अप्रैल 1984 से 18 अगस्त 1992 के बीच हुए निर्माणों को नुकसान न पहुंचाने को कहा है। कोर्ट ने कहा है कि सभी निर्माणों को गिराया जाए। जमीन वापस फॉरेस्ट को दी जाए।

Related posts

टूटकर गिर गया पुल, कई वाहन फंसे

शरीर की स्वच्छता व खानपान ध्यान दें किशोरियां : एसडीएम अपराजिता

Jeewan Aadhar Editor Desk

मारुति की 70 कारें 11 घंटों में जलकर हुए राख, 6 करोड़ का नुकसान