हिसार

हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ की चेतावनी, सरकार नहीं जागी तो लोकसभा चुनावों में भाजपा की करेंगे खिलाफत

हिसार,
प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा निजी स्कूलों को अवैध करार देकर की जा रही तालाबंदी को तुरंत प्रभाव से रोका जाए। इसके अलावा शिक्षा का अधिकार कानून के तहत एक कमरा एक कक्षा के हिसाब से पहली से आठवीं कक्षा तक स्थाई मान्यता जारी की जाए। वहीं 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए भी चुनावी वादे को पूरा करते हुए नियमों में सरलीकरण कर स्थाई मान्यता देने का काम करें। यह बात हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने जिमखाना क्लब में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।
उन्होंने सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि 30 अप्रैल तक निजी स्कूलों की मांगे नहीं मानी गई तो एक मई मजदूर दिवस पर हिसार की क्रांतिमान पार्क से प्रदेश सरकार के खिलाफ आंदोलन का विगुल बजाते हुए प्रदर्शन किया जाएगा।
प्रदेशाध्यक्ष कुंडू ने कहा कि भाजपा ने 2014 के विधानसभा चुनाव से पूर्व वादा किया था कि बीजेपी सरकार बनने के बाद पहली कलम से ही सभी प्राइवेट स्कूलों को मान्यता देने का काम करेंगे और 134ए व बसों की समस्याओं को जड़ से समाप्त किया जाएगा, लेकिन मान्यता देने की बजाए स्कूलों पर तालाबंदी करना शुरू कर दिया गया है। इससे स्कूल संचालकों में भारी रोष बना हुआ है। कुंडू ने कहा कि अगर सरकार की मंशा ठीक है तो सरकार शिक्षा का अधिकार कानून के तहत आठवीं तक मान्यता दे सकती है, जिसकी 28 अक्टूबर 2015 मे मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव राजेश खुल्लर व प्राइवेट स्कूल संघ के साथ सहमति हो चुकी है। इसी प्रकार शिक्षा नियमावली का सरलीकरण करके नौंवी से 12वीं तक मान्यता प्रदान कर देनी चाहिए, जोकि बीजेपी की चुनावी घोषणा पत्र में भी लिखा हुआ है।
संघ के अध्यक्ष सत्यवान कुंडू नक हा कि नियम 134ए के चार वर्षों के करोड़ों रूपए गरीब बच्चों के बकाया है, जिसको सरकार बहाना बनाकर लटकाए हुए हैं। जबकि स्कूलों ने बिल शिक्षा विभाग में जमा करवाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जो बच्चे वास्तव में गरीब है, उनको निजी स्कूल पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन सरकार की मंशा गरीब बच्चों के प्रति नहीं है। वो ऐसे साधन संपन्न अभिभावकों के बच्चों को पढ़वाना चाहती है, जोकि दो लाख से नीचे का झूठा आय प्रमाण पत्र बनवाकर मनमानी से दाखिला लेने में कामयाब हो जाते हैं। इसलिए ईडब्ल्यूएस की शर्त को हटाकर केवल बीपीएल परिवार के बच्चों को ही निजी स्कूलों में दस प्रतिशत सीटों को भरने के लिए टेस्ट लेकर भेजा जाए व 134ए के तहत दाखिल लेने वाले गरीब बच्चों के खातों में सीधा पैसा डाला जाए।
कुंडू ने कहा कि इसके साथ साथ भाजपा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की बसों पर तीन हजार से लेकर 11 हजार रूपए तक नया टैक्स लगा दिया है, जिससे निजी स्कूल बहुत घाटे में चले गए हैं। जबकि पिछली कांग्रेस सरकार में बसों पर कोई टैक्स नहीं था। प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक मई के हिसार में होने वाले प्रदर्शन के बाद 7 मई को रोहतक में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। यदि फिर भी सरकार नहीं चेती तो लोकसभा चुनावों में हरियाणा की सभी दस की दस सीटों पर भाजपा का विरोध किया जाएगा, इतना ही नहीं भाजपा के खिलाफ प्रचार अभियान भी चलाने से नहीं चूकेंगे। इस अवसर पर ईश्वर इन्सां, तेलूराम रामयण वाला रवि नांदल,अजित यादव, नरेंद्र सेठी,भूपेंद्र कैथल, दर्शन सिंह,होशियार सिंह, मैनपाल सोनी, सुभाष भानखड़,शिव कुमार कौशिक, संजय धत्तरवाल, रवि बिश्नोई, विनोद चौहान, बलराज मुवाल, राजेश सहरावत, सतबीर गढ़वाल, बलदेव खन्ना, दयानंद बाजल, रामफल जलंधरा, महाबीर यादव व अमीलाल के अलावा पदाधिकारी मौजूद थे।

Related posts

हिंदू—मुस्लिम सबने वित्तमंत्री द्वारा करवाई गई सामूहिक शादियों की सराहना की

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोटा नेशनल कॉन्फ्रेंस में प्राध्यापक राकेश शर्मा को मिला विशेष सम्मान

Jeewan Aadhar Editor Desk

ऑटो मार्किट में कोरोना वैक्सीन कैम्प में 116 ने लगवाये टीके