हिसार

नशे को जड़ से खत्म करने के लिए पुलिस व सामाजिक संस्थान व जनता को मिल कर करना होगा काम : एसपी

हांसी,
हांसी के पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र विज ने कहा है कि नशे को जड़ से समाप्त करना हर नागरिक की जिम्मेवारी है। इसके लिए पुलिस, सामाजिक संस्थाओं व आम जनता को मिलकर काम करना होगा, तभी ये अभियान सार्थक होंगे।
पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र विज आज नशा मुक्ति दिवस पर नशे के खिलाफ अभियान की शुरूआत करते हुए आज पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से पूरे शहर के लिए निकाली गई नशा मुक्ति रैली को झंडी दिखाकर रवाना कर रहे थे। इसके बाद पंचायती धर्मशाला हांसी में नशे के खिलाफ एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व हिसार से आये डॉक्टर, समाजसेवी संगठन व एनजीओ ने नशे की प्रवृति को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र विज ने इस मौके पर कहा कि आज विश्व नशा मुक्ति दिवस है जिसमें लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए आज ये अभियान चलाया है। पहले राजस्थान व पंजाब में नशा बिकता था लेकिन आज हरियाणा भी धीरे-धीरे नशे की गिरफ्त में आ रहा है। सर्वे में पाया गया है 20 से 25 प्रतिशत बच्चे 18 से 22 साल उम्र में नशे की गिरफ्त में हैं। युवाओं में नशे की प्रवृति को रोकने के लिए पुलिस, सामाजिक संस्थाएं व आम जनता को मिलकर काम करना होगा तभी नशा मुक्त भविष्य का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस ने नशे के खिलाफ एक अभियान चलाया हुआ है, जिसमें जनता का सहयोग भी जरूरी है। नशा पकडऩे के लिए पुलिस 24 घंटे तैयार है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पिछले 2 वर्षों के दौरान जिला पुलिस ने नशे पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। जिला पुलिस द्वारा पिछले 2 सालों के दौरान भारी मात्रा में नशा पकड़ा गया और काफी संख्या में नशे के कारोबार करने वालों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया गया। प्रत्येक पुलिस कर्मचारी व अधिकारी नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए कटिबद्ध है।
पुलिस अधीक्षक ने जनता से आह्वान किया कि नशा बेचने वालों के बारे में कोई सूचना हो तो निसंकोच होकर पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र भी नशे की गिरफ्त में आए लोगों को इस जाल से बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। सभागार में मौजूद हजारों लोगों को नशा न करने की शपथ दिलवाई।
इस मौके पर मुख्य रूप उप पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र राठी, राजबीर सिंह सैनी, हांसी शहर थाना प्रभारी सतेंद्र सिंह के अलावा सदर हांसी, नारनौंद, बास के थाना प्रभारी व यातायात प्रभारी भी मौजूद थे। डा. विनोद डूडी, मुकेश डाबला, नया सवेरा नशा मुक्ति केंद्र से सुनील कुमार, नरेंद्र यादव, जितेंद्र यादव, आर्ट ऑफ लिविंग से ज्योति खान, मनमोहन व विपिन बाबा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related posts

हिसार में कोविड केयर सेंटर की ग्रील उखाड़कर बंदी फरार, पुलिस जुटी तलाश में

खुश्बू टाक बनी ग्राम विकास समिति की अध्यक्ष

Jeewan Aadhar Editor Desk

रोहतक समझकर हिसार घुम रहे व्यक्ति को परिवार से मिलवाया