देश

किसानों को दिवाली का तोहफा, 6 करोड़ किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपए

नई दिल्ली,
देश के 6 करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधी की अगली किस्त किसानों के खाते में 30 नवंबर तक डालने का फैसला किया है। बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ है। किसान सम्मान निधी के तहत हर किसान परिवार के खाते में हर साल 6000 रुपए जमा किए जाने का प्रावधान है, उस 6000 रुपए में से नवंबर अंत तक 6 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए जमा होंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रुपए का लाभ लेने के लिए आधार जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी की अगली किस्त जारी करने की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अभी तक जो देरी हुई है वह सिर्फ किसानों के खातों को आधार से जोड़े जाने की वजह से हुई है। लेकिन खाता अगर अभी भी आधार से जुड़ा नहीं होगा तो भी 30 नवंबर तक किसान के खाते में किस्त आ जाएगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत जारी की जाने वाली आर्थिक मदद के लिए आधार को लिंक करने की अनिवार्यता में भी 30 नवंबर, 2019 तक छूट देने वाले प्रस्‍ताव को अपनी स्‍वीकृति दी है।

Related posts

बुधवार की शुरुआत आंधी—तूफान के साथ,कई जगहों पर गिरे पेड़, अगले कुछ घंटे में आंधी—तुफान फिर से आने की संभावना

प्रवीण तोगड़िया का दावा ‘मेरा एनकाउंटर करने निकली थी पुलिस’

मेघालय में भाजपा ने मारी बाजी, कोनराड संगमा होंगे CM