हिसार

आंगनवाड़ी के अग्रोहा ब्लॉक में अक्टूबर माह का गला-सड़ा व कीड़ों वाला राशन सप्लाई किया गया

हिसार,
अग्रोहा ब्लॉक गांव किराड़ा निवासी सामाजिक कार्यकर्ता व जागरुक नागरिक सूरजमल ने निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा, सैक्रेटरी महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा, प्रिंसिपल सैके्रटरी महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा को अग्रोहा ब्लॉक में आंगनवाड़ी केंद्रों में अक्टूबर माह का गला-सड़ा राशन सप्लाई करने संबंधी शिकायत देकर कार्यवाही की मांग की है। सूरजमल ने शिकायत में बताया कि विभाग के अधिकारियों व राशन सप्लाई करने वाली एजेंसी में मिलीभगत के चलते अग्रोहा ब्लॉक में बेहद खराब हालत का राशन सप्लाई किया गया है। सूरजमल ने कहा कि एक तरफ तो सरकार कुपोषण को समाप्त करने के बड़े-बड़े दावे कर रही है और इसके विज्ञापन पर लाखों रुपये खर्च कर रही है। वहीं आंगनवाड़ी केंद्रों में ऐसा राशन सप्लाई करके महिलाओं व बच्चों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। आंगनवाड़ी में सप्लाई किया गया यह राशन किसी भी प्रकार से इस्तेमाल के लायक नहीं है।
सूरजमल ने आरोप लगाया कि राशन के इस घालमेल में विभाग की अधिकारी डब्ल्यूसीडीपीओ कुसुम मलिक व सुपरवाइजर शशि भी शामिल हैं क्योंकि आंगनवाड़ी वर्कर्स का अग्रोहा ब्लॉक के नाम से एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स व उक्त विभाग अधिकारी कुसुम मलिक व सुरवाइजर भी शामिल हैं। जब ग्रुप में आंगनवाड़ी वर्कर्स ने खराब गेहूं आने की शिकायत की तो महिला अधिकारियों ने उन्हें ही जिम्मेदारी का डर दिखाकर धमका रही हैं। आंगवाड़ी ने ग्रुप में स्पष्ट रूप से शिकायत की है लांदड़ी गांव में गेहूं की सप्लाई इतनी गंदी की गई है। इधर तो हम पोषण माह मनाते हुए बच्चों के विकास के लिए एकजुट होकर गुणगान कर रहे हैं और कुपोषणता के लिए गांव-गांव में रैली निकालकर ‘सही पोषण-देश रोशन’ का नारा लगाते हैं लेकिन ऐसा गंदा आहार खाने से बहनों की कुपोषणता कभी खत्म नहीं हो सकती। सरकार आंखें बंद करके स्वच्छ भारत का ज्ञान दे रही है। इसके जवाब में सुपरवाइजर शशि ने ग्रुप में ही लिखा कि पहले ऐसी कोई शिकायत क्यों नहीं की तो एक अन्य आंगनवाड़ी वर्कर ने कहा कि हमने पहले भी चने, दाल खराब आने व गीली चीनी की सप्लाई करने की शिकायत समय पर बताई थी तो आपने क्या किया। इस पर सुपरवाइजर की कोई प्रतिक्रिया नहीं थी। इससे स्पष्ट होता है कि खराब राशन वहां काफी दिनों से सप्लाई हो रहा है।
सूरजमल ने विभाग की डब्ल्यूसीडीपीओ कुसुम मलिक की भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत पहले भी सी.एम. विंडो में की थी जिसमें उन्हें दोषी पाया गया था लेकिन उसके बावजूद उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई क्योंकि विभाग में ऊपर तक अधिकारियों व कर्मचारियों से सांठ-गांठ की हुई है इसलिए उसके हौसले बुलंद हैं। सूरजमल ने अब निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा, सैक्रेटरी महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा, प्रिंसिपल सैके्रटरी महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा को शिकायत कर मामले की निष्पक्ष जांच करवाने व दोषी अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग की है।

Related posts

अरे वाह! एक क्लिक करो और गंदगी से छुटकारा पाओ

आदमपुर में रक्तदान 58 यूनिट रक्त एकत्रित

21 नवम्बर 2021 : जानें सोमवार का राशिफल

Jeewan Aadhar Editor Desk