हिसार

विद्यार्थियों को आपदा प्रबंधन के लिए तैयार करने को कैमरी में रेडक्रॉस का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

हिसार
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सौजन्य से गांव कैमरी के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पांच दिवसीय जूनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण शुरू किया गया। इसमें विद्यार्थियों को भविष्य में किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयार किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी नीता अग्रवाल ने की।
जिला शिक्षा अधकारी ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऐसी अनेक गतिविधियां चलाई जाती हैं, जो समाज के लिए बहुत उपयोगी साबित होती हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से रेडक्रॉस द्वारा बच्चों व युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें आपदा प्रबंधन के लिए तैयार करना बहुत सराहनीय कार्य है। उन्होंने बच्चों से आह्वïान किया कि वे प्राकृतिक आपदा में सहायता व सामाजिक जागरूकता अभियानों में बढ़-चढक़र भाग लेना चाहिए। इसी कड़ी में इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से भी स्कूल द्वारा ऐसी टीमें तैयार होंगी जो भविष्य में किसी भी आपदा से निपटने व समाज में फैली बुराइयों को दूर करने में मददगार साबित होंगी।
रेडक्रॉस सचिव रविन्द्र लोहान ने बताया कि रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से हर प्रकार की गतिविधियां चलाई जाती हैं, जो समाज में फैली बुराइयों का दूर करने व देश हित में लाभकारी साबित होती है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कर विषय विशेषज्ञों के व्याख्यानों से वॉलियंटर्स व काउंसलरों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। यही वॉलियंटर्स व कांउसलर्स किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा में टीम बनाकर कार्य करते हंै।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी सुरेन्द्र श्योराण ने बताया कि इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में 18 विद्यालयों के 90 विद्यार्थी व काउंसलर भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी को प्राथमिक सहायता, रोड सेफ्टी, नशे की लत से छुटकारा, स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान आदि के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार दुहा, प्राथमिक सहायता प्रवक्ता सुनीता डीपी व रेडक्रॉस के कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Related posts

38 वर्ष के ब्रह्मचारी दीक्षेंद्र आर्य ने ली संन्यास दीक्षा

एचपीसी डीलर्स के साथ नाइंसाफी हुई तो सप्लाई व बिक्री कर देंगे बंद- सलेमगढ़

Jeewan Aadhar Editor Desk

संशोधित व नवीनत्तम जानकारियों के साथ 40 वर्षों बाद प्रकाशित होगा हिसार जिले का गजेटियर : डीसी