हिसार

चंदननगर की पहल : प्लास्टिक की खाली बोतलों व पॉलिथीन से बनी ब्रिक्स से होंगे सार्वजनिक निर्माण कार्य

महिलाओं व बच्चों को प्रति बोतल दी जाएगी एक से दो रूपए की प्रोत्साहन राशि

हिसार,
जिले का पहला ओडीएफ मुक्त गांव चंदननगर पर्यावरण संरक्षण में एक नया कदम उठाने जा रहा है। गांव के सरपंच सतेंद्र कुमार की पहल पर गांव को पॉलिथीन व प्लास्टिक की बोतलों से निजात दिलाने के लिए इको ब्रिक्स तैयार करने का निर्णय लिया गया है। प्लास्टिक की बोतलों व पॉलिथीन से तैयार होने वाली इन ब्रिक्स को गांव के सार्वजनिक निर्माण कार्यों में इस्तेमाल किया जाएगा।
बच्चों व महिलाओं को इस मुहिम से जोडऩे के लिए प्रति बोतल एक से दो रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
सरपंच सतेंद्र कुमार बताते हैं कि पॉलिथीन व प्लास्टिक आज पर्यावरण प्रदुषण का एक बड़ा कारण है। लोग खुले में पॉलिथीन व प्लास्टिक जलाते है, जिससे न केवल पर्यावरण को नुकसान हो रहा है, साथ ही लोगों के स्वास्थ्य पर भी वितरीत प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए गांव को पॉलिथीन मुक्त करने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक इको ब्रिक्स का इस्तेमाल केवल विदेशों में ही हो रहा है। इसलिए पॉलिथीन व बोलतों से गांव में ही इस तरह की ब्रिक्स तैयार की जाएगी।
इसके लिए महिलाओं को अपने घर पर इस्तेमाल की गई खाली प्लास्टिक की बोतलों में किसी भी प्रकार का पॉलिथीन भरना होगा, जिसकी ऐवज में उन्हें प्रति बोतल एक से दो रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पॉलिथीन से भरी इन बोतलों की बाद में छंटनी कर एक साइज के रूप में ब्रिक्स के तौर पर इस्तेमाल करते हुए निर्माण कार्य कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ब्रिक्स के तौर पर इस्तेमाल होने वाली इन बोतलों से न केवल पर्यावरण संरक्षण में सहयोग मिलेगा, साथ ही गांव में साफ सफाई भी रहेगी और निर्माण कार्य के खर्च में भी कमी आएगी। जिसके चलते कम लागत में निर्माण कार्य करया जा सकेगा।
घर घर पहुंचाई जाएगी खाली बोतलें
सरपंच सतेंद्र कुमार ने बताया कि योजना को सिरे चढ़ाने के लिए पहले गांव में घर घर पर प्लास्टिक की खाली बोतलें पहुंचाई जाएगी ताकि महिलाएं किसी भी प्रकार का पॉलिथीन बाहर फेंकने या जलाने की बजाए इन बोतलों में भर कर वापस दे सके। इसके अलावा घरों में पड़ी खाली बोतलों में पॉलिथीन भरने के बाद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस मुद्दे को लेकर गांव के मौजिज व्यक्तियों से बैठक कर आवश्यक योजना तैयार की गई है। यह अभियान मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर शुरू किया जाएगा। इस मौके पर दिलबाग यादव, कपूर सिंह जांगड़ा, कंवर सिंह गुज्जर, दलीप सिंह सुपरीडेंट, गुलजारी लाल, ईश्वर सिंह, धर्मवीर ताखर, सतीश, अनिल, जयपाल पंच, कैलाश, बलराज पंच, सुनील आदि मौजिज व्यक्ति मौजूद थे।

Related posts

आदमपुर : ट्रैक्टर—ट्राली की चपेट में आने से व्यक्ति की दर्दनाक मौत

3 नवंबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर डीआईजी ने किया शहीदों को नमन

Jeewan Aadhar Editor Desk