सिरसा

कलाकारों ने ग्रामीणों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

सिरसा
जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी कार्यालय की भजन पार्टियां जिला के गांवों में पहुंच कर ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं के साथ-साथ सामाजिक कुरीतियों के बारे में भी जागरूक कर रही है। विभागीय भजन पार्टियों ने जनवरी माह में दर्जनों गांवों में ग्रामीणों को जागरूक किया जा चुका है।
इसी कड़ी में लाला राम एंड पार्टी, जुगती राम एंड पार्टी, बुटा सिंह एंड पार्टी, संतोष एंड पार्टी, प्रीतम सिंह एंड पार्टी व भजन लाल एंड पार्टी ने गांव मैहनाखेड़ा, दारिया, जोधपुरिया, पीरखेड़ा, खारियां, मंगाला, चत्तरगढ पट्टïी, ढाणी चन्नु शहीदां, नटार, खाजाखेड़ा, कंगनपुर, मोरीवाला, राजपुरा, जसनियां, बकरियांवाली, धिंगतानियां, अरनियांवाली, रंधावा, मेहनाखेड़ा, उमेदपुरा, ममेराखेड़ा व खुर्द, जीवन नगर, संतनगर आदि गांवों में ग्रामीणों को प्रदेश सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों व सामाजिक बुराइयों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने ग्रामीणों को प्रोत्साहित करते हुए आह्वान किया कि वे नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रहें। उन्होंने कहा कि नशा नाश का कारण है। नशा करने से जहां युवा अपना नुकसान करते हैं वहीं परिवार को भी बदहाली में धकेलने का काम करते हैं। युवा अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाते हुए देश व प्रदेश के नव निर्माण व जिला को नशा मुक्त बनाने में अपनी भूमिका अदा करें। उन्होंने सामाजिक बुराईयों दहेज प्रथा, कन्या भु्रण हत्या, बाल विवाह पर भी लोगों को व्याख्यान दिया।
भजन पार्टियों द्वारा जानकारी दी जा रही है कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अंतिम छौर पर बैठे व्यक्ति को विकास के साथ जोड़ा है। सरकार ने किसान, मजदूर, महिलाओं, युवाओं, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बदौलत विदेशों में भारत का ढंका बजा है तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अनुवाई में प्रदेश ने नए आयोम छूए हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने किसानों की फसलों के समर्थन मूल्य में डेढ गुणा वृद्धि कर उन्हें लाभ दिया है। यही नही समर्थन मूल्य में किसान की उपज को मंडी में खरीदना भी सुनिश्चित किया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आपदा के समय हुई किसान की फसल का बीमा कंपनी से उचित बीमा क्लेम भी दिलवाया है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों के लिए अनेक योजनाओं को क्रियांवित किया है। सॉयल हेल्थ कार्ड, किसानों के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के साथ-साथ किसानों को अच्छी क्वालिटी के खाद और बीज उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे इन योजनाओं के बारे में अपने माता-पिता का बताएं जिससे वे इन योजनाओं का फायदा उठा सके।

Related posts

नित्य प्रति करनी चाहिए गौमाता की सेवा : डा. मधु बिश्नोई

Jeewan Aadhar Editor Desk

लॉकडाउन : सोमवार से रोजाना खुलेंगी किरयाणा की दुकान व मैडिकल हॉल : उपायुक्त

बंसल कालोनी कंटनमेंट जोन, तो कोर्ट कालोनी को किया बफर जोन घोषित

Jeewan Aadhar Editor Desk