हिसार

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, आबियाना वसूली, सीएम विंडो, जमाबंदी, इंतकाल, रजिस्ट्री की डिलीवरी के संबंध में दिए दिशा निर्देश

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए राजस्व से संबंधित विभिन्न योजनाओं व सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने सेवाओं में सुधार के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए अधिकारियों को इनकी अनुपालना करने को कहा।
उपायुक्त ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के संबंध में कहा कि प्रत्येक तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों की फसलों का विवरण योजना के पोर्टल पर अपलोड करवाना अनिवार्य है ताकि किसानों को योजना का लाभ दिलवाया जा सके। पोर्टल पर फसल का ब्यौरा अपलोड किए बिना किसान की फसल खरीद व बैंक खाते में पैसे भिजवाना संभव नहीं हो पाता है। उन्होंने सभी तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को अगले 10 दिन में इस कार्य को तेज गति से निपटाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री नियमित रूप से कर रहे हैं इसलिए इस कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उपायुक्त ने जिला में आबियाना वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि नंबरदारों की बैठक लेकर उन्हें एक साल से अधिक पुराने आबियाना की वसूली के लिए प्रेरित करें और अच्छा कार्य करने वाले पटवारियों को सम्मानित किया जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को आबियाना वसूली की नियमित रूप से समीक्षा करने को कहा। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर राजस्व विभाग से संबंधित सभी शिकायतों का राजस्व अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। 2018 से पहले की सीएम विंडो की कोई भी शिकायत लंबित न रहने पाए। जमाबंदी कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने व्यक्तिगत रूप से संबंधित तहसीलदार-नायब तहसीलदार से जमाबंदियां लंबित होने का कारण पूछा और इनके निपटान के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इंतकाल के मामलों को भी तत्परता से निपटाने के लिए समय सीमा निर्धारित करते हुए लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिए।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जमीन की रजिस्ट्री करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उसी दिन रजिस्ट्री की कॉपी दी जानी अनिवार्य है और इसका विवरण भी अपलोड किया जाना चाहिए। उन्होंने कोर्ट केस की नियमित निगरानी करने तथा एसडीएम को व्यक्तिगत रूप से इसकी नियमित निगरानी करते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला में सरप्लस जमीन को चिह्निïत करके इसका विवरण तथा सूची तैयार करने को कहा। उन्होंने राजस्व विभाग से संबंधित अन्य कार्यों की भी समीक्षा की और इनके संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
बैठक में हिसार एसडीएम डॉ. वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम जितेंद्र सिंह, नारनौंद एसडीएम विकास यादव, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अश्वीर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, सिंचाई विभाग के एसई एआर भांभू, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार व अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

चलती बस में किसान की लाखों की नगदी और घी चोरी

अनुसूचित जाति महिला पशुपालकों का डेयरी फार्मिंग कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

हिसार में महंत के घर से 35 हजार डालर चोरी, कुत्ते ने किया चोरों को भगाने का प्रयास