हिसार

मई से शुरू होगा जनगणना के प्रथम चरण का कार्य : अमिता चौधरी

जनगणना-2021 के लिए चार्ज स्तर के कर्मियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू

हिसार,
जनगणना-2021 के लिए जिला में चार्ज स्तर के कर्मचारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आरंभ हुआ। जनगणना कार्य निदेशालय के अधिकारियों द्वारा कर्मियों को जनगणना-2021 के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं कार्य प्रणाली के संबंध में प्रशिक्षित किया गया।
जिला सांख्यिकीय अधिकारी अमिता चौधरी ने बताया कि हरियाणा राज्य में जनगणना-2021 के प्रथम चरण के तहत मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना का कार्य 1 मई से 15 जून 2020 के मध्य किया जाएगा। द्वितीय चरण में जनसंख्या की परिगणना 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तथा रीविजनल राउंड 1 से 5 मार्च 2021 के मध्य आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पहली बार जनगणना डिजिटल मोड पर करवाई जा रही है, जहां प्रगणकों द्वारा विशेष रूप से डिजाईन किए गए मोबाइल एप पर आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। मोबाइल एप पर आंकड़े इकठ्ठे होने पर जनगणना आंकड़े समय पर जारी किए जा सकेंगे। जनगणना की सभी गतिविधियों और प्रगति का अनुवीक्षण समयानुसार सीएमएमएस पोर्टल जो कि इसी कार्य के लिए विकसित और डिजाइन किया गया है पर किया जाएगा। जनगणना-2021 की गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अद्यतीकरण की प्रक्रिया व अनुवीक्षण में सीएमएमएस पोर्टल मुख्य भूमिका निभाने जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 49 मास्टर ट्रेनरों को जनगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 860 फील्ड ट्रेनरों को मार्च 2020 के दौरान वृहत् एवं गहन प्रशिक्षण दिए जाने का प्रस्ताव है। फील्ड ट्रेनर अप्रैल 2020 के दौरान आगे प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। जिले में फील्ड ट्रेनर नियुक्त किए गए प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार्ज स्तर पर नियुक्त किए गए कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला कर्मियों को सीएमएमएस पोर्टल के क्रियात्मक पहलुओं और जनगणना अनुवीक्षण जैसे जनगणना कार्यात्मक कर्मियों का पंजीयन, प्रशिक्षण बैचों का सृजन, मोबाईल मोड में आंकड़े एकत्रीकरण की स्थिति सम्मिलित है। मानदेय आदि सभी भुगतान सीएमएमएस पोर्टल के माध्यम से पीएफएमएस से किया जाएगा।

Related posts

सेकेंडों में मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करती देती मशीन

जनता की फाइलों का निपटान जल्द से जल्द करें : संयुक्त आयुक्त बेलिना

ग्रामीण क्षेत्र में व्यवहार परिवर्तन के लिए 15 तक चलेगा गंदगी मुक्त भारत अभियान : उपायुक्त