हिसार

सडक़ दुर्घटना की प्रत्येक आशंका को खत्म करें : उपायुक्त

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला सडक़ सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में सडक़ दुर्घटना की हर आशंका को समाप्त किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी व्यक्ति को सडक़ दुर्घटना में अपनी जान न गंवानी पड़े। किसी विभाग अथवा अधिकारी की लापरवाही के कारण होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं में संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी आज कॉन्फ्रेंस कक्ष में जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में सडक़ सुरक्षा उपायों की समीक्षा कर रही थीं।
उपायुक्त ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं में जान की हानि होना बहुत गंभीर व चिंतनीय विषय है। सडक़ दुर्घटना के लिए जिम्मेदार सभी कारणों को चिह्निïत करके इन्हें सही किया जाए ताकि सडक़ दुर्घटनाएं होने ही न पाए। इसके लिए नियमों की सख्ती से अनुपालना की जाए और सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला में ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्ती बरती जाए क्योंकि ऐसे वाहन सडक़ दुर्घटनाओं के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार होते हैं। ओवरलोडिंग वाहनों का चालान कर इन्हें जब्त किया जाए। उन्होंने शहर के बीचों-बीच डिवाइडर के बीच छोड़े गए सभी अवैध कटों को तत्काल प्रभाव से बंद करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला में सभी ब्लैक स्पॉट को भी तुरंत ठीक करवाने बारे हिदायतें दीं।
उपायुक्त ने कहा कि राष्टï्रीय राजमार्गों पर सडक़ सुरक्षा उपायों की सख्ती से अनुपालना की जाए। सडक़ के बीच छोड़े गए रास्तों को बंद किया जाए ताकि कोई व्यक्ति वहां से सडक़ पार न कर सके। जहां वैध कट बने हैं वहां भी संकेतक लगाए जाएं। इसी प्रकार सभी सडक़ों पर रिफ्लेक्टर व अन्य संकेत चिह्नï लगाए जाएं। जिला में कहीं भी सडक़ के बीच बिजली का खंभा दिखाई नहीं देना चाहिए। क्षतिग्रस्त सडक़ों को भी जल्द ठीक करवाया जाए।
पुलिस अधिकारियों द्वारा जानकारी देने के बाद उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बस स्टैंड के पास पंजाब नेशनल बैंक के पास सडक़ पर रखे गए जनरेटर्स को हटवाने के संबंध में भी विशेष दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने बस स्टैंड के सामने बने पेट्रोल पंपों पर खाली जगहों पर लगाई जा रही रेहड़ी आदि को हटवाकर इस स्थान को खाली रखने के संंबंध में भी हिदायतें दीं। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए सभी निर्देशों की अनुपालना करते हुए संबंधित अधिकारी सात दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट उनके कार्यालय में जमा करवाएं।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, हिसार एसडीएम डॉ. वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम जितेंद्र सिंह, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अश्वीर सिंह, डीडीपीओ सूरजभान, रोड सेफ्टी एसोसिएट शुभम, एक्सईएन विशाल, रमेश कुमार व आनंद कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

बनभौरी धाम ट्रस्ट ने वितरित किया स्वदेशी शीतल पेय

BJP का स्वच्छता अभियान फोटो खिंचवाने तक रहा सीमित, कुछ ही दूरी पर लगे गंदगी के ढ़ेर नहीं दिखे

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : हिंदू—मुस्लिम एकता का प्रतीक बनी श्री गणेश रामलीला का मंचन 14 अक्टूबर से

Jeewan Aadhar Editor Desk