हिसार

फसल बीमा योजना के क्लेम सैटलमेंट मामलों को जल्द निपटाएं बीमा कंपनी : उपायुक्त

कहा, कृषि विभाग, अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा बीमा कंपनी बेहतर तालमेल से कार्य करें

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने फसल बीमा योजना के तहत लंबित मामलों के भुगतान को लेकर बीमा कंपनी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रतिनिधियों को सख्त हिदायत जारी की है। आज उपायुक्त कार्यालय के बैठक कक्ष में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से कहा कि जिन किसानों के खातों में क्लेम राशि दी जानी है, वह जल्द से जल्द जारी की जाए। इसके अतिरिक्त अन्य लंबित पड़े मामलों को निपटाने के लिए उन्होंने कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक, अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों से तालमेल के साथ अपने स्तर पर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि बीमा क्लेम में हुई लापरवाहियों के लिए संबंधित की जवाबदेही तय की जाए ताकि उसके विरूद्घ कड़ी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है इसलिए इस योजना के क्रियान्वन में कोताही बरतने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रतिनिधि अपनी जिम्मेवारियों को समझते हुए गंभीरता से कार्य करें। किसानों के क्लेम सैंटलमेंट के कार्य निर्धारित योग्यता प्राप्त व दक्ष कर्मचारियों द्वारा करवाए जांए ताकि गलतियों की संभावनाएं ना रहें।
बैठक में फसल अवशेष प्रंबधन कार्यक्रम के भी समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान डीडीए को निर्देश दिए गए कि वो फसल अवशेष प्रंबधन के तहत सब्सिडी पर दिए गए कृषि यंत्रों को लेकर यह सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुरूप कृषि यंत्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं। फील्ड में जाकर इस दिशा में औचक निरीक्षण किए जाएं। इसके अतिरिक्त एग्री टूरिज्म के विषय को लेकर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। उपायुक्त ने एग्री टूरिज्म को लेकर डीडीए को विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय तथा प्रगतिशील किसानों द्वारा की जा रही आधुनिक खेती से अन्य किसानों तथा विद्यार्थियों को रूबरू करवाया जाए। इस अवसर पर उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि जिला हिसार में स्ट्राबेरी तथा बागवानी के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हुआ है। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी व प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।

Related posts

राजगढ़ रोड नाका के पास केवल 7 सैकिंड की ट्रेफिक लाइट : श्योराण

छोटे-बड़े हर जमींदार को मिलेगा किसान सम्मान योजना का लाभ

आदमपुर : मंदिर से हजारों रुपयों के चांदी के गहने चोरी, मामला दर्ज