फतेहाबाद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी क्रेडिट कार्ड बनवाकर उठाए लाभ : उपायुक्त

फतेहाबाद,
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों से कहा है कि वे किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठाए। उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक से भी कहा है कि वे इसके लिए एक अभियान चलाए और किसानों के शत प्रतिशत क्रेडिट कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत देश भर में 23 फरवरी तक अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोडऩे का लक्ष्य रखा है। इसलिए प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी अपनी-अपनी बैंक शाखाओं में संपर्क करें। उन्होंने बताया कि जिला में 85629 ऐसे किसान है, जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएं।
उपायुक्त ने कहा कि जिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड हैं, वे अपनी बैंक शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़वा सकते हैं और निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड वाले किसान केसीसी की सक्रियता और नई सीमा को मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पास केसीसी लिमिट है और वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए लिमिट में वृद्धि के लिए भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। उपायुक्त ने जिले के समस्त बैंको को भी निर्देश दिए है कि वे इस अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें व समस्त प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करें।
उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक सरल फॉर्म पर कर सकते हैं। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को जागरूक करने और किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु उनकी भूमि के रिकार्ड सुगमता से उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। बैठक में डीडीएम नाबार्ड पवन कुमार, एलडीएम अनिल कुमार मीणा ने भी योजना की जानकारी दी और उपायुक्त को आश्वस्त किया कि पीएम किसान योजना से जुड़ें किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाने बारे विशेष अभियान चलाया जाएगा और इसमें संबंधित विभागों का सहयोग भी लिया जाएगा। बैठक में एसडीओ डॉ चंद्रपाल, एपीपीओ अनिल वीर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

2 हजार रुपए प्रतिग्राम की दर बेचनी थी हेरोइन, तस्कर काबू

उपायुक्त ने दिलाई अधिकारियों व कर्मचारियों को आतंकवाद विरोधी शपथ

पुलिस नींद में सोती रही..महिला आरोपी हुई थाना से फरार