फतेहाबाद

जिला की 49 गौशालाओं को मिलें 23 लाख 80 हजार 325 रुपये की प्रोत्साहन राशि के चैक

फतेहाबाद, (साहिल रूखाया)
गौ सेवा आयोग द्वारा गांव धांगड़ की श्री जाम्भा जी महाराज कृष्ण गौशाला ट्रस्ट में प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा गौसेवा आयोग के चैयरमेन भानी राम मंगला ने बतौर मुख्यातिथि शिकरत की। समारोह की अध्यक्षता पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के उप निदेशक डॉ काशी राम ने की। समारोह में गौसेवा आयोग के वाइस चैयरमेन विद्या सागर बागला ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
इस वितरण समारोह में फतेहाबाद जिले की 49 गौशालाओं को 23 लाख 80 हजार 325 रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। इस राशि में जिन गौशालाओं ने गोपाष्ठमी पर्व मनाया, उस प्रत्येक गौशाला को 31000 रुपये की राशि दी गई। जिन गौशालाओं ने गौमूत्र अर्क बनाने की मशीन, गोबर की लकड़ी बनाने की मशीन, चारा काटने की मशीन आदि पर 90 प्रतिशत का अनुदान राशि के हिसाब से 2 लाख 83 हजार 325 रुपये दिए गए। दो गौशालाओं को शैड निर्माण के लिए 10 लाख रुपये तथा गोपाष्ठमी पर्व मनाने के लिए 11 लाख 47 हजार रुपये गौशालाओं को दिए गए।
हरियाणा गौ सेवा आयोग के चैयरमेन भावीराम मंगला ने सभी गौशालाओं से कहा कि वे बेसहारा पशुओं को अधिक से अधिक अपनी गौशालाओं में रखें, ताकि आयोग उनकी अधिक से अधिक आर्थिक सहायता कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार व गौसेवा आयोग गायों व गौशालाओं की ओर विशेष ध्यान देते रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांवों में गौशालाओं में मनरेगा के तहत कार्य करवा सकते हैं। अपनी गौशालाओं को सरल पोर्टल पर रजिस्टर करवा कर पंजिग सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। पंचगव्य तत्व बनाने की गौ सेवा आयोग द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी तथा पंचगव्य बने हुए तत्वों की बिक्री का प्रावधान करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी गौशालाओं में गोबर गैस प्लांट बनवाए जाएंगे।

Related posts

3 सालों तक कागजों में दौड़कर लाखों का तेल पी गई डीसी की इनेवा कार, भ्रष्टाचार ने खूब दौड़ाई डीसी की कार

भाजपा जिलाध्यक्ष को किसानों ने सुनाई खरी—खोटी, जानें पूरा मामला

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव बारे जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक करें अधिकारी : रंजन