फतेहाबाद

सीएमजीजीए व डीडीपीओ ने किया अटल किसान-मजदूर कैंटीन का निरीक्षण

फतेहाबाद,
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुश्री मोनिका हेमराजनी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी बलजीत सिंह चहल आदि ने बुधवार को खैराती खेड़ा रोड स्थित पुराना फायर ब्रिगेड कार्यालय स्थित अनाज मंडी में अटल किसान-मजदूर कैंटीन का दौरा किया और विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। दौरे के उपरांत अधिकारियों ने कैंटीन पर भोजन भी ग्रहण किया।
अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड एवं हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त सहयोग से स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित इस कैंटीन में अत्यंत गुणवत्ता वाला भोजन केवल 10 रुपये प्रति थाली की दर पर दिया जा रहा है। इस कैंटीन में मजदूरों, किसानों आदि को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक भोजन प्रदान किया जा रहा है। भोजन में तवा चपाती, चावल, दाल, मौसमी सब्जियां व पीने का शु़़द्ध पानी इत्यादि शामिल है। इस रसोई घर में साफ सफाई और गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए सरकार द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनकी सफाई व स्वच्छता स्वंय सहायता समूहों द्वारा की जा रही है।
इस मौके पर डीपीएम रणविजय सिंह ने बताया कि इस भोजन की थाली की लागत 25 रुपये पड़ती है। इसमें 15 रुपये का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। सरकार ने राज्य की 25 मंडियों में इस तरह की कैंटीनों की पहल की है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को क्रियांवित किया गया है। महिला स्वयं सहायता समूह की आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हुए एनआरएलएम के तत्वावधान में अटल किसान-मजदूर कैंटीन में समूह की महिलाएं कार्य कर रही है। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है।

Related posts

12 साल के नाबालिग ने 6 साल के बच्चे के साथ किया कुकर्म

रोडवेज चालक—परिचालक का परिणाम अगले माह तक आयेगा, 600 नई बसें उतरेगी सड़क पर—परिवहन मंत्री

मंडी आदमपुर का रमेश फतेहाबाद में गिरफ्तार—जानें विस्तृत जानकारी