हिसार

कोरोना से जुड़े समाचारों को बार-बार न देखें : अग्रवाल

“डरें नहीं सावधान रहें” “इम्युनिटी को बढ़ायें कोरोना को हरायें”

हिसार,
कोरोना के डर से बचने के लिए कोरोनावायरस के सम्बन्ध में प्रसारित व प्रकाशित समाचारों को बार-बार देखने, सुनने व पढ़ने से अपने आप को रोकें । यह सलाह संस्था सजग द्वारा कोरोना के डर से उबारने , इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने व कोरोनावायरस से बचाव हेतु आयोजित काउंसिलिंग कार्यक्रम के दौरान लाइफ काउंसलर सत्य पाल अग्रवाल ने दी ।
डी एन कालेज रोड स्थित वास्तु हब एवं हैप्पी लाइफ काउंसिलिंग रिसर्च सेंटर पर सामाजिक संस्था सजग द्वारा कोरोना को लेकर एक महीने के लिए आयोजित निशुल्क काउंसिलिंग अभियान में आज तीसरे दिन वायरस के डर से ग्रस्त लोगों को बताया गया कि अभी तक पूरे विश्व में आये लगभग सभी महामारी व वायरस से कोरोनावायरस कम ख़तरनाक है और इस से भी बढ़कर सकारात्मक बात यह है कि इस वायरस के मुकाबले के लिए देश में सभी सरकारें , मिडिया जगत व सभी संस्थाएं व नागरिक एक जुट होकर व डट कर खड़ें हैं इसलिए इससे घबराने की बजाय केवल सचेत रहने की आवश्यकता है । काउंसिलिंग में अग्रवाल ने लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना पर जारी एडवाइजरी को समझा कर उसकी अनुपालना करने की सलाह के साथ बताया कि कोरोनावायरस से जुड़ी ख़बरों को बार-बार देखने, सुनने व पढ़ने से भय पैदा होता है और इस से वायरस से मुकाबला करने वाली रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है उन्होंने सलाह दी कि इस समय बचाव की जानकारी व लेटैस्ट अपडेट के लिए दिन में एक बार समाचार देखने सुनने या पढ़ने के बाद पूरी सावधानी व आत्मविश्वास के साथ अपने आप को नित्य के कार्यों में व्यस्त रखें व खाली समय में घर पर ही रह कर अध्यात्म, संगीत व मनोरंजन के माध्यमों का आंनद लें , हल्के योग, प्राणायाम व हवन आदि करें इससे इम्युनिटी पॉवर व सकारात्मकता बढ़ेगी और घर में वातावरण शुद्ध होगा एवं कोरोनावायरस को फैलने से रोकने में मददगार सिद्ध होगा ।
अग्रवाल ने कोरोनावायरस पर विजय पाने के लिएमंत्र दिया कि “डरें नहीं सावधान रहें” “इम्युनिटी को बढ़ायें कोरोना को हरायें” । काउंसिलिंग में डाक्टर एस सैनी व डॉ एलिस ने इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के उपाय बताए । यह काउंसिलिंग अभियान 15 अप्रैल तक जारी रहेगा।

Related posts

विश्व रक्तदाता दिवस पर विशेष : मानव के फरिश्ते से कम नहीं रक्तदाता

एसपी बोले,अपराधियों की गिरफ्तारी के प्रभावी प्रयास जारी..शहर में नशा के गढ़ बारे जताई अनभिज्ञता

ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार के नामाकंन 4 जनवरी तक

Jeewan Aadhar Editor Desk