सिरसा

कोरोना वायरस से डरें नहीं, अफवाहों व भ्रामक प्रचार से बचें : उपायुक्त

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस के बचाव को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अगले दस दिन महत्वपूर्ण है, इसलिए नागरिक स्वच्छता अपनाएं और अपने आसपास भी स्वच्छ वातावरण बनाएं रखें। इसके अलावा नागरिक किसी भी प्रकार की अफवाहों या भ्रामक प्रचार से डरे नहीं और कोरोना वायरस से संबंधित गलत सूचना तथा अफवाह फैलाने वाले की सूचना तुरंत प्रशासन को दें।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना वायरस से बचाव संबंधी सेनेटाइजर व मास्क की कालाबाजारी तथा नकली ब्रांड की जांच के लिए लगातार मेडिकल स्टोर का निरीक्षण करें। कालाबाजारी व नकली दवाइयां बेचने वाले के खिलाफ स त से स त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में अफवाह फैलाना, गलत जानकारी देना या कोई जानकारी छुपाना भी अपराध की श्रेणी में आता है। नागरिक कोरोना वासरस के संबंध में अफवाहों से बचें और गलत अफवाह फैलाने वाले की जानकारी जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन कोरोना वायरस के दृष्टिïगत पूरी तरह से सतर्क है और कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति में विदेश से वापिस आने पर सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार या फिर निमोनिया के लक्षण से मिलते जुलते लक्षण पाए जाते हैं तो तुरंत जिला स्वास्थ्य विभाग के दूरभाष न बर 01666-241155 व हैल्पलाइन न बर 108 पर सूचित करे।
भीड़ से रहें दूर, घरों के खिड़की दरवाजे खोल कर रखें
उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि आमजन अधिक भीड़ वाले स्थान या मेलों में आने से परहेज करें और ज्यादा जरूरी होने पर ही यात्रा करें। इसके अलावा अपने घरों के दरवाजे व खिड़कियां खुली रखें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुले व हवादार कमरे होने चाहिए और ए.सी. का प्रयोग न करें। इसके अलावा खाने पीने की चीजों पर विशेष ऐहतियात बरतें, विशेषकर बच्चों को ठंडी चीजें न खाने दें।
नागरिक करें जिला प्रशासन का सहयोग
जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस से बचाव व सावधानियां को लेकर चलाई जा रही जागरूकता अभियान में नागरिक सहयोग करें। कोरोना वायरस को लेकर किसी प्रकार का भ्रामक प्रचार न करें और न ही किसी को करने दें। यदि कोई ऐसा करता है तो उसकी सूचना प्रशासन को दें। किसी भी प्रकार की अफवाह व भ्रामक प्रचार करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा सेनेटाइजर का प्रयोग करें या साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं। हाथों को साबुन से धोते समय अच्छे से उंगलियों के बीच, हथेलियों व नाखुनों को कम से कम एक से डेढ मिनट तक जरूर साफ करें और तोलियों प्रयोग की बजाए हाथों को हवा में सुखने दें।

Related posts

90 ग्राम हेरोइन सहित स्कूटी सवार दो युवक काबू

लॉकडाउन : जागरूकता वाहनों ने दर्जनों गांवों में किया ग्रामीणों को जागरूक

कंबाइन मशीन ऑपरेटरों के ऑनलाइन होंगे पास जारी : उपायुक्त