हिसार

कोरोना के मद्देनजर धारा 144 लागू, 20 या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध

हिसार,
जिलाधीश डॉ. प्रियंका सोनी ने कोरोना रोग के मद्देनजर आमजन की सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए जिला में 31 मार्च तक धारा 144 लागू की है। इसके अंतर्गत किसी भी स्थान पर 20 या इससे अधिक लोगों के एक स्थान पर एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
जिलाधीश डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोविड-19 (कोरोना रोग) के संक्रमण को नियंत्रित करने, आमजन के स्वास्थ्य व सुरक्षा को बनाए रखने तथा जनहित के मद्देनजर जिला में धारा-144 लागू की गई है। इसके अंतर्गत जिला में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर 20 या इससे अधिक लोगों की भीड़ पर प्रतिबंध लगाया जाता है। 20 से कम व्यक्तियों के एकत्र होने की दशा में भी वे पर्याप्त दूरी बनाकर रखेंगे। ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, पुलिस बल अथवा सेना की टुकड़ी पर यह आदेश लागू नहीं होगा। जिला में यह आदेश 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा। उन्होंने हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों को इन आदेशों की समुचित अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। इन आदेशों की अवहेलना करने के दोषी व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हांसी-हिसार में 13 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त
जिलाधीश डॉ. प्रियंका सोनी ने कोरोना रोग के मद्देनजर जिला में कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों के अनुरोध पर जिला में आवश्यक स्थानों पर 13 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। इनके साथ आवश्यकता अनुसार पुलिस अधिकारियों को भी लगाया गया है। जिलाधीश ने बताया कि कोरोना के प्रकोप को फैलने से बचाने के लिए देशभर में सरकार व प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत 31 मार्च तक भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे जिम, स्विंमिंग पूल, सिनेमा हॉल, मॉल, नाइट क्लब, शिक्षण संस्थान व कोचिंग सेंटर आदि बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इस दौरान शरारती तत्वों द्वारा किसी प्रकार की गड़बड़ी अथवा अफवाह फैलाकर कानून व शांति व्यवस्था को भंग करने की आशंका के मद्देनजर आगामी आदेशों तक पुलिस अधिकारियों के साथ एक-एक ड्यूटी मजिस्टे्रट नियुक्त किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि हिसार में कार्यकारी अभियंता सुनील रंगा के साथ थाना प्रबंधक शहर, कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार के साथ थाना प्रबंधक सिविल लाइन, कार्यकारी अभियंता जीतराम के साथ थाना प्रबंधक सदर, एसडीओ राहुल सांगवान के साथ थाना प्रबंधक एचटीएम, एसडीओ होशियार सिंह के साथ थाना प्रबंधक अर्बन एस्टेट, कार्यकारी अभियंता विशाल कुमार के साथ थाना प्रबंधक आजाद नगर, बरवाला के तहसीलदार अनिल परुथि के साथ थाना प्रबंधक बरवाला, उकलाना के नायब तहसीलदार धर्मवीर नैन के साथ थाना प्रबंधक उकलाना तथा अग्रोहा के बीडीपीओ रमेश कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करते हुए उनके साथ थाना प्रबंधक अग्रोहा को लगाया गया है।
इसी प्रकार हांसी में कार्यकारी अभियंता संकल्प परिहार के साथ थाना प्रबंधक शहर हांसी, कार्यकारी अभियंता रोहित कुमार के साथ थाना प्रबंधक सदर हांसी, खेड़ी जालब के नायब तहसीलदार जोगिंद्र गुप्ता के साथ थाना प्रबंधक नारनौंद तथा नारनौंद के नायब तहसीलदार अजीत कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाते हुए उनके साथ थाना प्रबंधक बास को नियुक्त किया गया है।
कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए लघु सचिवालय में वार रूम स्थापित
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन ने लघु सचिवालय में वॉर रूम की स्थापना की है। वार रूम में बेहतर तालमेल और प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए प्लानिंग व एग्जीक्यूशन टीमों का भी गठन कर दिया गया है। इन टीमों में शामिल अधिकारी अपने विभाग के विभिन्न कार्यों के अतिरिक्त किसी भी आपात स्थिति में अविलंब एकत्रित होंगे।
प्लानिंग टीम में हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त उपायुक्त, सभी उपमंडलाधीश, सिविल सर्जन, सिटी मजिस्ट्रेट, जिला राजस्व अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला सूचना अधिकारी तथा सीईओ जिला परिषद शामिल होंगे।
एग्जीक्यूशन टीम में नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्रर, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, कंस्ट्रक्शन, पब्लिक हेल्थ, इरीगेशन, एचएसएएमबी तथा काडा विभाग के अधीक्षण अभियंता व रोडवेज के ट्रांसपोर्ट मैनेजर शामिल होंगे। अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के योजना अधिकारी राजकुमार नरवाल वार रूम के इंचार्ज रहेंगे और वह सभी आपात बैठक को लेकर जरूरी प्रबंध करेंगे तथा सभी संबंधित अधिकारियों के साथ सूचनाओं को साझा करेंगे।

Related posts

सील मेडिकल स्टोर की दीवार तोड़कर निकाल ली दवाइयां

पत्रकार गुलशन मलिक पंचतत्व में विलीन

अब एक ही मापदंड पर बनेंगी हरियाणा में सडकें, जिला में मार्केटिंग बोर्ड की सड़कें पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के अधीन हुई

Jeewan Aadhar Editor Desk