सिरसा

खाद्य व जरूरी घरेलू सामान की कोई कमी नहीं : उपायुक्त बिढ़ान

खाद्य व अन्य सामान संबंधी परेशानी होने पर कंट्रोल रूम में करें सूचित

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई लडऩे के लिए जिलावासी घरों में ही रह कर लॉकडाउन को सफल बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। जिला प्रशासन द्वारा जहां रेहड़ी चालकों के माध्यम से लोगों के घर द्वार पर ही सब्जियां व फल पहुंचाए जा रहे है वहीं जरूरी खाद्य सामग्री, गैस, किरयाणा संबंधी थोक विक्रेताओं को भी सामान आसानी से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को किसी भी सामान की उपलब्धता के संबंध में अगर कोई परेशानी न हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा वार्ड वाइज फल व सब्जी विक्रेताओं, किरयाणा दुकानदारों तथा दूध डेयरी विक्रेताओं के मोबाइल नम्बरों की सूची भी जारी की गई है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा स्थापित किए गए कंट्रोल नम्बर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
उपायुक्त बिढ़ान ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा नागरिक हित में किए गए प्रबंधों व सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की पालना व आमजन की सुविधाओं के मद्देनजर अधिकारी व कर्मचारियों के साथ-साथ सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भी ईमानदारी से अपना दायित्व निभा रहे हैं। जरूरतमंदों व गरीब भूखा न रहे और अन्य नागरिकों को भी किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे कोरोना वायरस से स्वयं व अपने परिवार के बचाव के लिए लॉकडाउन का पालन करें तथा घरों में ही रहें। इसके अलावा बेवजह वाहनों व पैदल घरों से बाहर न निकलें और प्रदेश सरकार की एडवाइजरी व हिदायतों की पालना में जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की इस लड़ाई में हम सबको सामूहिक रुप से प्रयास करना होगा तभी कोरोना हारेगा और भारत जीतेगा।
सरकारी भवनों, रिहायशी क्षेत्र व बाजारों में छिड़काव कर किया जा रहा है सैनिटाइज
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और ब्लीचिंग पाउडर से बनाए गए घोल से सरकारी भवनों, बाजारों व रिहायशी क्षेत्रों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक भी अपने आस पास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और कूड़ा नगर परिषद की गाडिय़ों में ही डालें। उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोग गलियों में न बैठें और सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखें। सचिव नगर परिषद गुरशरण सिंह ने बताया कि नगर परिषद द्वारा लगातार शहर के सभी वार्डों को कूड़ा उठवाने का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाले वाहनों के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने, लॉकडाउन की पालना व सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। नगर परिषद द्वारा दमकल वाहनों के माध्यम से सरकारी भवनों, बाजारों व रिहायशी क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर घोल से छिड़काव किया जा रहा है। नगर परिषद द्वारा 4 दमकल विभाग की गाडिय़ों व 10 ट्रैक्टरों के माध्यम से शहर में ब्लीचिंग पाउडर के घोल का छिड़काव किया जा रहा है और फोगिंग के माध्यम से भी शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
कोरोना वायरस : भ्रामक प्रचार करने या अफवाह फैलाने पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई : डीसी बिढ़ान
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि संकट के समय किसी तरह की भ्रामक सूचना एवं अफवाह से विकट स्थिति पैदा हो सकती है। कोरोना वायरस के संबंध में किसी भी तरह की गलत जानकारी, भ्रामक प्रचार या अफवाह फैलाना अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने हिदायत दी कि कोई भी नागरिक अगर गलत सूचना या अफवाह फैलाता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि नागरिक हित में अफवाओं की सत्यत्ता जानने तथा कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी पाने के लिए सिरसा एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। आमजन कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 01666-247345 पर कोरोना वायरस के संबंध में भ्रामक प्रचार या अफवाह की सत्यतता जान सकता है। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना वायरस के बचाव व इसे फैलने से रोकने के लिए सभी की सामूहिक जिम्मेवारी है। इसलिए सभी नागरिक प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के बचाव व निवारण हेतू किए गए प्रबंधों व तैयारियों में अपना सहयोग करें। कोरोना वायरस से आम नागरिक घबराएं नहीं बल्कि सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी पालना करें और स्वच्छता को लेकर सावधानियां बरतें।
5 अप्रैल को प्रकाश पर्व में डालें सिरसा वासी अपनी आहुति : उपायुक्त
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने नोवल कोरोना वायरस-19 की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 अप्रैल को प्रकाश पर्व मनाने का आह्वान के दृष्टिगत जिलावासियों से आह्वान किया है कि वे भी अपनी आहुति अवश्य डालें। उन्होंने कहा कि रविवार को रात्रि 09:00 बजे सभी लोग अपने घरों की बालकनी अथवा छतों पर आकर दीये, मोमबत्तियां, मोबाइल की फ्लैशलाइट, टॉर्च आदि 9 मिनट तक जलायें। इस दौरान अपने-अपने घरों की सारी लाइट बंद कर दें और उसके बाद एक साथ दीपक-मोमबत्तियां आदि जलाकर कोविड-19 के खिलाफ जंग में एकजुटता का संदेश दें। उन्होंने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एकजुट प्रयासों की आवश्यकता है। इस प्रयास से ऐसा ही संदेश जाएगा, जिससे स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति में जुटे लोगों आदि को विशेष रूप से प्रोत्साहन मिलेगा।
सावधान : सैनिटाइजर लगे हाथों से न जलाए दीया या मोमबत्ती
उपायुक्त बिढ़ान ने कहा कि रविवार 5 अप्रैल को प्रकाश पर्व पर दीया या मोमबत्ती जलाते समय यह ध्यान रखें कि आपके हाथों में सैनिटाइजर न लगा हो। उन्होंने कहा कि सैनिटाइजर अत्यंत ज्वलनशील होता है जिससे आपके हाथ जल सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतते हुए प्रकाश पर्व में सभी जिलावासी अपनी आहुति अवश्य दें।

Related posts

61 वर्षीय महिला मिली कोरोना संक्रमित, जिला में एक कोरोना पोजिटीव केस एक्टिव

50 लाख रुपये कीमत की 251 ग्राम हेरोइन सहित युवक काबू

Jeewan Aadhar Editor Desk

दुधारु पशुओं को खुला छोडऩे पर होगा 6 हजार का जुर्माना : उपायुक्त बिढ़ान

Jeewan Aadhar Editor Desk