हिसार

रोजाना 5 क्विंटल आटे व ढाई क्विंटल दाल से गुरुद्वारा में तैयार होता जरूरतमंदों के लिए लंगर

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में निरंतर जारी है जरूरतमंदों के लिए लंगर की सेवा

हिसार,
वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व इसके संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 14 अप्रैल तक लोक किया हुआ है जिसके चलते जरूरतमन्दों, लाचारो को भोजन की समस्या आई समस्या को देखते हुए प्रतिदिन 5 से 6 क्विंटल आटे का व ढाई क्विंटल दाल सब्जी, कढ़ी व 5 से 6 क्विंटल चावल का लंगर शहर की जुड़ी धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं व सेवादारों के सहयोग से नागोरी गेट स्थित गुरुद्वारा साहिब में बन रहा है। यह लंगर लगभग 15000 जरूरतमंदों के लिए तैयार होता है जो प्रशासन के सहयोग व सेवादारों के सहयोग से जरूरतमंदों में वितरित होता है। गुरुद्वारा से जुड़े सेवादारों ने बताया कि जबसे देश में लॉकडाऊन हुआ है तबसे यह लंगर बनाकर जरूरतमंदों को वितरित किया जा रहा है। गुरुद्वारा में लंगर बनाने के बाद सरबत की भलाई के लिए अरदास की जाती है और फिर खाने को वितरण के लिए भेजा जाता है।
सेवादारों ने बताया कि प्रतिदिन इस लंगर को बनाने में 60 से 65 सेवादार व गुरुघर से जुड़ी सेवादारनियों अपनी सेवाएं दे रहे हैं। सेवादार दो शिफ्टों में प्रात: 6:30 बजे से शुरू होकर रात्रि 12 बजे तक तन-मन-धन से सेवा कार्यों में लगे हुए हैं। लंगर के लिए लगभग 36 हजार से 40 हजार रोटियां मशीन से व तवी पर बनाई जा रही हैं और सेवादार वहीं पैकिंग करके पैकेट तैयार करते हैं। लगभग 10 हजार पैकेट प्रशासन के सहयोग से वितिरित किया जाता है। कुछ लंगर फोन आने पर उन कालोनियों में बांटा जाता है। लंगर बनाने में पूरी सावधानी व स्तर्कता बरती जाती है सोशल डिस्टेंशिंग व मास्क इत्यादि का पूरा ध्यान रखा जाता है।
सेवादारों ने बताया कि उनको जहां भी भोजन की आवश्यकता की सूचना मिलती है वहां खाना भिजवा दिया जाता है ताकि नगर में इस संकट की घड़ी में कोई भी भूखा न सोए। उन्होंने बताया कि यह मुहिम जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती जारी रहेगी। इस पुनीत कार्य में भाई घन्हैया सेवा समिति, श्रीराम शरणम सेवा समिति के अलावा अनेक धार्मिक व सामाजिक समितियां किसी न किसी रूप में अपना-अपना सहयोग दे रही हैं। लॉकडाऊन के चलते शहर में कोई भी भूखा न रहे इसके लिए निम्न नंबरों पर संपर्क करके लंगर मंगवाया जा सकता है :
मो. 9812600038, 9215512990, 9416042985, 9215232400, 8607300004, 7082455851, 8950100554

Related posts

छा गया शांति निकेतन पब्लिक स्कूल, राज्य स्तरीय स्पर्धा में लड़कों व लड़कियों की थ्रो बाॅल टीम ने जीता रजत और कांस्य

Jeewan Aadhar Editor Desk

फ्यूचर मेकर कम्पनी के तीन सहयोगियों की सम्पति का पता लगाने के आदेश

Jeewan Aadhar Editor Desk

महंगाई को जायज बताने वाले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का पुतला फूंका