हिसार

प्रदेश के भट्ठा मजदूरों की सुध ले खट्टर सरकार : सीटू

हिसार,
मजदूर संगठन सीटू ने प्रदेश सरकार से अपील की है कि वह राज्य के भट्ठा उद्योग में काम कर रहे 2 लाख मजदूरों की जल्द सुध लें वरना ये मजदूर भुखमरी की हालत में पहुंचने वाले हैं।
इन मजदूरों में काम करने वाले संगठन लाल झंडा भट्ठा मजदूर यूनियन हरियाणा (सीटू) ने 25 व 27 मार्च को मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री एवं श्रम आयुक्त हरियाणा को पत्र भेजे थे। इस बीच भट्टों पर काम शुरु हुआ है, लेकिन कोयले की सप्लाई बन्द होने के चलते राज्य के अधिकतर भठ्ठे बन्द होने के कगार पर पहुंच गए हैं। बार-बार आग्रह के बावजूद एकाध जगह को छोड़कर सरकार की और से भट्ठों पर ना राशन की व्यवस्था की गई है और ना ही प्राथमिक चिकित्सा का इंतजाम। ऊपर से कोयला आपूर्ति बन्द होने के चलते इन मजदूरों के सामने भयंकर संकट पैदा होने के हालात बन चुके है।
यूनियन के राज्य महासचिव विनोद कुमार,पूर्व प्रधान सुरेश कुमार व जिला सचिव मोहनलाल ने कहा कि आज तीसरी बार फिर मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया है। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण बीमारी के डर से इन मजदूरों को ना गांव में घुसने दे रहे हैं तो न ये मजदूर शहर में जा पा रहे। हरियाणा के भट्ठों पर पंजाब,राजस्थान, मध्यप्रदेश, उतर प्रदेश, बिहार, प. बंगाल व झारखण्ड आदि राज्यों से परिवार सहित आकर काम करने वाले ये मजदूर संकट के शिकार हैं। सरकार से मजदूरों के लिए उचित राशन, दवाई एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की थी जिस पर आज तक भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। उन्होने बताया की पहले बेमौसमी बारिश की वजह से ये मजदूर काम नहीं कर पाए और अब कोरोना की बीमारी ने इनका काम चोपट कर दिया है। ऊपर से कोयला खत्म होने के चलते अब काम बंद होने की हालात हैं।
यूनियन ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि भट्ठा मजदूरों को भी निर्माण मजदूरों की तरह 4500 रुपये प्रतिमाह एकमुश्त आर्थिक सहायता दी जाए। जब तक यह संकट चलता है तब यक परिवार के लिए पूरा राशन व जरूरी वस्तएं नजदीकी राशन डिपो से उपलब्ध हो। भट्ठों पर चिकित्सा कैम्प लगाकर जरूरी दवाइयों का वितरण किया जाए। सभी भट्टो पर कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो। यूनियन ने मांग की है कि सभी भट्टा मजदूरों के पंजीकरण के लिए श्रम विभाग के कर्मचारियों की स्थाई ड्यूटी लगे। राज्य भर में यूनियन के जिला नेतृत्व के लोंगो के पास बने जो पंजीकरण में सरकार व विभाग का हर प्रकार से सहयोग के लिए तैयार हैं।

Related posts

डेंटिस्ट, बच्ची सहित 12 मिले कोरोना पॉजिटिव

वीएलडीए की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं जीव विज्ञान सहित करने का जल्द नोटिफिकेशन जारी करे लुवास : एसोसिएशन

हिसार के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक गर्ग ने किया सुसाइड