फतेहाबाद

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जहां तक संभव हो परिचित व्यक्ति को ही खेतों के कार्य में लगाएं किसान : राजीव रंजन

फतेहाबाद,
पर्यटन विभाग के महानिदेशक एवं नोडल ऑफिसर राजीव रंजन ने वीरवार को लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्य सचिव हरियाणा केसरी आनंद अरोड़ा से रूबरू हुए और कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए तथा किसानों की फसल खरीदने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक भी की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि कार्यों में कोविड-19 वायरस से बचाव हेतु एडवाईजरी जारी की है। महानिदेशक ने कहा कि कोविड-19 वायरस के चलते सरकार द्वारा कृषि और संबद्ध गतिविधियों को लॉकडाउन की अवधि के दौरान छूट दी गई है। कोविड-19 वायरस के फैलने के खतरे के साथ ही रबी फसलें भी तेजी से पकने की ओर अग्रसर हैं। इन फसलों की कटाई एवं उनके बाजार तक पहुंचाने का कार्य भी अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में किसानों को सावधानी एवं सुरक्षा का पालन करना भी जरूरी है ताकि महामारी का फैलाव न हो सके।
महानिदेशक ने कहा कि ऐसी स्थिति में साधारण एवं सरल उपाय जिनमें सामाजिक दूरी का निर्वाहन, साबुन से हाथ साफ करते रहना, चेहरे पर मास्क लगाना, सुरक्षा के लिए कपड़े पहनना और कृषि यंत्रों की सफाई करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के प्रत्येक कार्य के दौरान एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए काम करना आवश्यक है। ऐसे में कटाई के लिए कंबाईन हार्वेस्टर का उपयोग प्रदेश के अंदर तथा दो प्रदेशों के बीच इनका आवागमन भारत सरकार के आदेश पर प्रदान किया गया है। इस दौरान मशीनों के रखरखाव एवं फसल कटाई में लगे श्रमिकों की सावधानी एवं सुरक्षा सुनिश्चित करना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सभी किसानों एवं जो भी श्रमिक फसलों की कटाई एवं अन्य कृषि कार्यों में लगे हैं उनके द्वारा इन कार्यों के क्रियान्वयन से पहले, कार्यों के दौरान एवं कार्यों के उपरांत व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करना अति आवश्यक है। फसलों की हाथ से कटाई के दौरान बेहतर होगा कि पांच से छह फीट की दूरी पर पट्टियों में काम को किया जाए। इस प्रकार कार्यरत श्रमिकों के बीच उचित दूरी सुनिश्चित की जा सकेगी।
महानिदेशक ने कहा कि कृषि कार्य में कार्यरत सभी व्यक्तियों, श्रमिकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह मास्क पहनकर ही कार्य करें तथा बीच-बीच में साबुन से हाथ धोते रहें। एक ही दिन में अधिक श्रमिकों को कार्य में लगाने की बजाए उस कार्य को अवधि व दिनों में बांट दिया जाए तथा खेतों में काम अंतराल में किया जाए। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो परिचित व्यक्ति को ही खेतों के कार्य में लगाएं। किसी अनजान श्रमिक को खेत में कार्य से रोकें ताकि वह इस महामारी का कारण न बन सके। जहां तक संभव हो कृषि कार्य हाथों की बजाए कृषि उपकरणों व मशीनों से ही किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि कार्यों में लगे संयंत्रों को कार्यों के पूर्व तथा कार्यों के दौरान साफ किया जाना चाहिए। साथ ही बोरी तथा अन्य पैकेजिंग सामग्रियों को भी साफ किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि खलिहानों में तैयार उत्पादों को छोटे-छोटे ढेरों में इक_ा करें और एक ढेर पर एक या दो व्यक्ति को ही कार्य में लगाएं ताकि भीड़ इक_ा न हो।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि खरीद केंद्र के साथ गेट पास का मैप तैयार करें। थर्मल वाले दरवाजे के पास ही रहें। दो सक्षम युवाओं को भी एक खरीद केंद्र पर लगा दें। उन्होंने कहा कि कंबाईन हार्वेस्टर आदि उपकरणों को सेनेटाइज करवाएं। तिरपाल व उडऩ कैरेट बारदाना आदि का पर्याप्त मात्रा में प्रबंध करें। उन्होंने डीआईओ को भी आदेश दिए कि वे जिला में कार्यरत सीएससी को शुरू करने के आदेश दें।

Related posts

सहकारी बैंक में करोड़ो की हेराफेरी, जीएम सहित कई बड़ी मछलियां आई शिकंजे में, उपायुक्त ने कष्ट निवारण समिति में दी थी क्लीन चिट

एसपी ने किया पुलिस लाईन व पुलिस आवासीय कॉलोनी का दौरा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पड़ोसी निकला दरिंदा, मासूम के साथ किया दुष्कर्म

Jeewan Aadhar Editor Desk