सिरसा

किसान 19 तक करवाएं गेंहू की फसल का पंजीकरण : उपायुक्त

सरसों की 15 व गेहूं की फसल की 20 अप्रैल से होगी खरीद
सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि किसान अपनी फसल को बेचने में जल्दबाजी न करें और प्रशासन द्वारा दिए गए निर्धारित समय पर ही अपनी फसल लेकर मंडी में आए। किसानों की फसल का एक-एक दाने को खरीदा जाएगा और जिला में 15 अप्रैल से सरसों व 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरु की जाएगी। किसान अपनी गेंहूं की फसल का पंजीकरण ऑनलाइन अवश्य करवा लें ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने मेें किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। लॉकडाउन की पालना के मद्देनजर फसल लेकर मंडी में आने वाले वाहन चालक व किसान प्रशासन की गाइडलाइन की अनुपालन करें तथा मुंह को मास्क या कपड़े से ढक कर रखें। किसान मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखें।
उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए गेंहूं की फसल का पंजीकरण किया जा रहा है, ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि पंजीकृत किसानों के मोबाइल नम्बर पर सरसों खरीद से संबंधित मैसेज भेजा जाएगा जिसमें सरसों बेचने हेतू संबंधित मंडी में दिन व समय दिया जाएगा तथा किसान निर्धारित दिन व समय पर मंडी में अपनी सरसों की फसल ला सकेगा।उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद केवल पंजीकृत किसानों से की जाएगी, इसलिए किसान 19 अप्रैल तक अपना पंजीकरण फसलएचआरवाईडॉटइन (fasalhry.in) पोर्टल पर स्वयं या संबंधित सीएससी सैंटर से अवश्य करवा लें। उन्होंने बताया कि पहले से बनाए गए खरीद केंद्रों के अतिरिक्त सरकार द्वारा अन्य जगह भी चिह्निïत की जा रही है। पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर गेहूं खरीद का मैसेज भेजा जाएगा जिसमें गेहूं बेचने के लिए संबंधित मंडी, दिनांक व समय का ब्यौरा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान उसी निर्धारित दिन व समय पर निर्धारित मंडी में अपने फसल लेकर जा सकता है।
फसल खरीद के लिए जिला में बनाए 202 अस्थाई खरीद केंद्र
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि जिला सिरसा में किसानों की फसल खरीद के लिए 57 अस्थाई खरीद केंद्र बनाए गए थे। किसानों की सुविधा के मद्देनजर 145 नए अस्थाई खरीद केंद्र और बनाए गए हैं। इन खरीद केंद्रों पर कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए संबंधित एसडीएम इन खरीद केंद्रों की निगरानी करेंगे। इसके अलावा हर खरीद केंद्र पर एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है और लॉकडाउन की पालना के मद्देनजर पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि खरीद केंद्र पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट संबंधित गांव का न हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी ध्यान रखे कि फसलों की खरीद के साथ-साथ उठान कार्य में ढिलाई न हो।

Related posts

जिला में बाहर से आने वाले रिश्तेदार या परिचितों की जानकारी दें सरपंच व पार्षद : डीसी बिढ़ान

दुकानें खुलने के समय में हुआ बदलाव, अब सप्ताह में तीन दिन ही खुलेंगी किरयाणा की दुकानें व मेडिकल हॉल

डेरा बाबा भूमणशाह में हादसा, 1 युवक की मौत—8 गंभीर