फतेहाबाद

ग्राम पंचायतें अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली कंबाइन/थ्रेसर मशीनों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवाना करें सुनिश्चित : डीसी

फतेहाबाद,
जिलाधीश एवं उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध समय रहते कर लें। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल को गेहूं की सरकारी खरीद आरंभ हो जाएगी। सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों को स्वच्छ व सुंदर बनाएं। बिजली व पानी के सभी पुख्ता प्रबंध कर लें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार व प्रशासन की हिदायतों का पालन जरूरी हो, इस बारे आमजन मानस के साथ-साथ किसानों को भी जागरूक करें। उपायुक्त ने कहा कि सोशल डिस्टेंस और मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मास्क के अलावा नाक, मुंह कवर करने के लिए अपने घर पर रखे किसी साफ-सूथरे कपड़े का प्रयोग भी कर सकते है। आंखों पर चश्मा लगाएं।
उपायुक्त ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण से आमजन को बचाने हेतू सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किया हुआ है। गेहूं की कटाई में प्रयोग होने वाली कंबाइन/थ्रेसर मशीन अन्य जिलों/राज्यों से आ रही है जो कि इन हालातों में काफी गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए जिला के सभी खंडों के सभी गांवों के सरपंचों, ग्राम सचिव को निर्देश दिए जाते हंै कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों के अधिकार क्षेत्र में आने वाली कंबाइन/थ्रेसर मशीनों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवाना सुनिश्चित करें तथा गांव में जितनी भी कंबाइन/थ्रेसर मशीनें आती है उनका विवरण जैसे कंबाइन/थ्रेसर का नंबर, कितने व्यक्ति कंबाइन/थ्रेसर के साथ आए है, उनका नाम, पत्ता एवं मोबाईल नंबर इत्यादि की लिखित रिपोर्ट अपने संबंधित खंड कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने पंचायत विभाग के अधिकारियों से यह भी कहा कि इसके अतिरिक्त गांवों में उपरोक्त बारे समय-समय पर मुनादी करवाई जाए कि कोई भी किसान सीधा कंबाइन/थ्रेसर मशीन को कटाई के कार्य में ना लगाएं। पहले इसकी सूचना ग्राम पंचायत को दे तथा कंबाइन/थ्रेसर मशीन को सैनेटाइज करवाने के बाद एवं सभी व्यक्तियों का डाटा जो कंबाइन/थ्रेसर मशीन के साथ आए हंै, खंड कार्यालय में भिजवाने के बाद ही काम पर लगाएं।

Related posts

खंड विकास कार्यालय में चोरी, ग्राम सचिव के जुते तक हो गए चोरी

विधायक देवेंद्र बबली ने किसानों से मांगी माफी

6 महीने बाद युवती ने लगाया रेप का आरोप