दुनिया देश

आतंक के पनाहगार पाकिस्तान ने मांगी भारत से मदद

नई दिल्ली,
कोरोना वायरस के कहर से जब पूरी दूनियां संकट में है उस समय भी पाकिस्तान अपने नापाक मंसूबों के चलते लगातार घटी में आतंक फैलाने की कुचेष्टा कर रहा है। इसी बीच कोरोना की चपेट में आए पाकिस्तान ने भारत से मदद की अपील की है।

पाकिस्तान ने मलेरिया के इलाज में काम आने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने की अपील की है। ये फैसला अमेरिका में इस दवा के कोरोना मरीजों पर इस्‍तेमाल के बाद आए सकारात्‍मक नतीजे आने के बाद किया गया है। अमेरिका, ब्राजिल और ब्रिटेन के बाद अब पाकिस्तान ने कोरोना वायरस पर कारगर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन टैबलेट्स के लिए भारत से मदद मांगी है।

गौरतलब है कि जानलेवा कोरोना वायरस की महामारी से पीड़ित पाकिस्तान ने मलेरिया रोधी दवाओं के निर्यात पर पिछले हफ्ते (11 अप्रैल) प्रतिबंध लगा दिया था, इसके चार दिन पहले ही पाकिस्तान की इमरान सरकार ने इस पर से प्रतिबंध हटाया था।

बता दें कि भारतीय दवा कंपनियां बड़े स्तर पर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन का उत्पादन करती हैं। इनके उत्पादन में भारत की मदद ब्राजील और चीन करते हैं। भारत में हर महीने करीब 40 टन एचसीक्यू का उत्पादन होता है। सबसे खास बात ये है कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा से इम्यून सिस्टम अति सक्रिय किया जा सकता है। इसे 1940 से मलेरिया और गठिया जैसी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related posts

SHO ने बचा ली युवक की जान, घरवाले मृतक समझ करने जा रहे थे अंतिम संस्कार

Jeewan Aadhar Editor Desk

UP किसानों का दिल्ली मार्च, जानें विस्तृत जानकारी

12 साल बाद फिर सामने आया बोफोर्स का जिन्न, CBI ने खटखटाया SC का दरवाजा