हिसार

कोरोना काल में भी नहीं मिलेगा एसपीओ को सामान्य पुलिस के समान वेतन

प्रदेश में 10,000 के करीब कार्यरत हैं विशेष पुलिस अधिकारी एसपीओ

सामान्य पुलिस कर्मियों को संकट काल में मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन,जबकि एसपीओ को करना होगा महज 18,000 में ही गुजरा

हिसार,
सामान्य पुलिस कर्मियों के समान ही विभाग में कार्यरत विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ)
को कोरोना काल में भी पुलिस कर्मियों के समान वेतन नहीं मिलेगा। प्रदेश में पुलिस कर्मियों को कोरोना काल में एक माह की अतिरिक्त सैलरी मिलने वाली है, जबकि विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) को महज पुराना ही वेतन मिलेगा। प्रदेश में आमतौर पर जहां एक सामान्य पुलिस कर्मी को औसतन 30 हजार रुपये मिलता है, जबकि एक जैसी डयूटी, एक पद और जिम्मेवारी के बावजूद भी प्रदेश के विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) को महज 18,000 रुपये ही वेतन मिल रहा है। जबकि सामान्यतौर पर एक पुलिस कर्मी को तीस हजार से अधिक वेतनमान व सरकारी बसों में परिवहन सुविधा का लाभ मिलता है। टी.ए.डी.ए. भी मिलता है। मगर विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) को महज 18,000 में ही अपना गुजारा करना पड़ता है। यहां तक की हरियाणा पुलिस का अनुबंध कर्मचारी होने के बावजूद भी सरकारी बसों में किराया भी देना पड़ता है। सामान्य पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिला कर डयूटी देने वाले इन विशेष पुलिस अधिकारियों को इस कोरोना काल में सामान्य पुलिस के समकक्ष वेतनमान की आस थी।
प्रदेश में कार्यरत हैं 10,000 से अधिक एसपीओ
हरियाणा प्रदेश में विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी। जिसमें वर्तमान में एचएपी-819, औद्योगिक सुरक्षा बल, एक्स सर्विस मैंन सहित कुल 10,000 पुलिस कर्मी शामिल हैं।
डयूटी भी होती है एक समान
कहने को तो विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) की डयूटी महज आठ घंटे व प्रति सप्ताह एक अवकाश दिया जाता है। मगर आमतौर पर यह डयूटी 12 घंटे ही होती है। जो कि किसी भी सामान्य पुलिस कर्मी के बराबर ही होती है।

Related posts

आदमपुर की बोगा मंडी से महिला लापता

पीजी एसोसिएशन ने प्रशासन द्वारा दिए जा रहे नोटिसों पर जताई आपत्ति

Jeewan Aadhar Editor Desk

ठसका के गुरु जंभेश्वर मंदिर में बिश्नोई समाज संस्कार परीक्षा आयोजित

Jeewan Aadhar Editor Desk